Wednesday, Mar 20, 2019

करतारपुर साहिब कारिडोर पर भारत, पाकिस्तान की पहली बैठक तय

  • Updated on 3/6/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर साहिब कारिडोर पर चर्चा करने और उसके तौर तरीके को अंतिम रूप देने के लिए 14 मार्च को पहली बैठक अटारी-वाघा बार्डर (भारत की ओर) पर होगी।

2जी मामले के आरोपियों को नहीं मिली राहत, बतौर जुर्माना लगाने होंगे 3000 पेड़

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि गुरू नानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर और लोगों की पवित्र गुरूद्वारा करतारपुर साहिब तक जाना सुगम बनाने की बहुप्रतिक्षित मांग को पूरा करने के मकसद से कारतारपुर साहिब कारिडोर को शुरू करने के सरकार के निर्णय के अनुरूप भारत और पाकिस्तान के बीच पहली बैठक आयोजित होगी ।

राहुल बोले- राफेल मामले में अब पीएम मोदी पर केस चलाने के हैं पर्याप्त सबूत

इसमें कहा गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर कारिडोर पर चर्चा करने और उसके तौर तरीके को अंतिम रूप देने के लिये 14 मार्च को पहली बैठक अटारी..वाघा बार्डर पर होगी। मंत्रालय ने कहा कि भारत ने प्रस्ताव किया है कि इस बैठक से इतर उसी दिन कारिडोर के संरक्षण के विषय पर तकनीकी स्तर पर की चर्चा हो।

राफेल दस्तावेज चोरी होने को लेकर पत्रकार एन. राम की पहली प्रतिक्रिया

दरअसल, यह घटनाक्रम ऐसे समय हुआ, जब पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायु सेना की पाकिस्तान स्थित आतंकी ठिकानों पर हमले और उसके बाद पाकिस्तान के भारतीय वायु क्षेत्र के उल्लंघन से दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया था। इस घटनाक्रम के बाद पाकिस्तान ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद सहित अन्य प्रतिबंधित आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है। इन संगठनों को प्रतिबंधित संगठनों की सूची में डाला गया है। 

राफेल से जुड़ी फाइलें गायब होने पर AAP का तंज- 'चौकीदार सो रहा था'

करतारपुर कॉरिडोर बनने के बाद श्रद्धालु खुद गुरुदासपुर जिले से करतारपुर साहिब जाकर दर्शन कर सकेंगे। सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देव ने करतारपुर साहिब में अपने जीवन के 18 साल बिताए थे। हाल ही में भारत और पाकिस्तान ने करतारपुर साहिब कारिडोर बनाने का निर्णय किया था। 

AAP सांसद संजय सिंह को राफेल मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दिया करारा झटका

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.