Monday, Mar 01, 2021
-->
karti chidambaram on kapil sibal statement it is a time of introspection pragnt

कांग्रेस शीर्ष नेतृत्‍व पर बिफरे कपिल सिब्‍बल, कार्ति चिदंबरम ने कहा- यह चिंतन का समय

  • Updated on 11/16/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम (Karti Chidambaram) ने बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) के ताजा बयान को लेकर सोमवार को कहा कि यह कांग्रेस (Congress) के लिए आत्मविश्लेषण, चिंतन और विचार-विमर्श करने का समय है।

कपिल सिब्बल का सोनिया-राहुल पर करारा हमला, कहा- चुनाव में हार इनके लिए सामान्‍य घटना

सिब्बल के बयान पर हुए कार्ति चिदंबरम का ट्वीट
दरअसल, सिब्बल ने अंग्रेजी दैनिक 'इंडियन एक्सप्रेस' को दिए साक्षात्कार में कहा है कि ऐसा लगता है कि पार्टी नेतृत्व ने शायद हर चुनाव में पराजय को ही अपनी नियति मान ली है। उन्होंने यह भी कहा कि बिहार ही नहीं, उपचुनावों के नतीजों से भी ऐसा लग रहा है कि देश के लोग कांग्रेस पार्टी को प्रभावी विकल्प नहीं मान रहे हैं। सिब्बल ने सोमवार को अपने इस साक्षात्कार का लिंक साझा करते हुए ट्वीट किया तो इसे रिट्वीट करते हुए कार्ति चिदंबरम ने कहा, 'यह आत्मविश्लेषण, चिंतन और विचार-विमर्श करने का समय है।'

कांग्रेस को लेकर RJD के बयान की BJP ने ली चुटकी, कहा- राहुल गांधी को ओबामा से ज्यादा जानने लगे

सिब्बल ने सोनिया-राहुल पर साधा निशाना
बिहार में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन को लेकर कांग्रेस महासचिव तारिक अनवर (Tariq Anwar) के बाद वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर निशाना साधा है। इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में सिब्बल ने कहा कि देश के लोग, सिर्फ बिहार में ही नहीं, बल्कि जहां भी उपचुनाव हुए, वहां उन्होंने स्पष्ट रूप से कांग्रेस को एक प्रभावी विकल्प नहीं माना। यह एक निष्कर्ष है। आखिर बिहार में विकल्प राजद ही था।

विराट कोहली को अपशब्द कहने पर विनुष्का के फैंस के निशाने पर आए कांग्रेस नेता उदित राज

कांग्रेस को आत्ममंथन करने की सलाह
उन्होंने कहा, 'हम गुजरात में सभी उपचुनाव हार गए। लोकसभा चुनाव में भी हमने वहां एक भी सीट नहीं जीती थी। उत्तर प्रदेश के कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में, उप-चुनावों में कांग्रेस के उम्मीदवारों को 2 फीसदी से भी कम वोट मिले। गुजरात में हमारे तीन उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई। इसलिए दीवार पर इबारत लिखी हुई है। उन्होंने तारीक अनवर के बयान का जिक्र करते हुए कहा कि मुझे उम्मीद है कि कांग्रेस आत्ममंथन करेगी। बता दें कि तारीक अनवर ने भी कांग्रेस के अंदर मंथन की उम्मीद जताई है।'

कांग्रेस के बिहार प्रदर्शन पर बोले अनवर, हमें सच्चाई को स्वीकार करना चाहिए

आलाकमान को कमजोरियों की जानकारी
सिब्बल ने कहा कि अगर छह साल तक कांग्रेस ने आत्ममंथन नहीं किया तो अब इसकी क्या उम्मीद है? हमें पता है कि कांग्रेस की क्या कमजोरियां है। संगठनात्मक रूप से, हम जानते हैं कि क्या गलत है। मुझे लगता है कि हमारे पास सभी समाधान हैं। कांग्रेस पार्टी खुद ही सारे जवाब जानती है। लेकिन वो उन समाधानों को स्वीकारना नहीं चाहती हैं। यदि वो उन समाधानों को नहीं पहचानते हैं, तो ग्राफ में गिरावट जारी रहेगी। यह कांग्रेस की दुर्दशा की स्थिति है जिससे हम सब चिंतित हैं।

महागठबंधन में रारः RJD ने कहा- बिहार चुनाव के समय पिकनिक मना रहे थे राहुल-प्रियंका

CWC में सुधार की जरूरत
कपिल सिब्बल से जब पूछा गया कि अगर कांग्रेस नेतृत्व को समाधान पता है तो शीर्ष नेतृत्व इसे अपनाने से कतराते हैं? इस पर कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) के सदस्य नॉमिनेटेड हैं। सीडब्ल्यूसी के संविधान में लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं को अपनाया जाना चाहिए, जो कांग्रेस के संविधान के प्रावधानों में ही परिलक्षित होता है। आप नामित सदस्यों से यह सवाल उठाने की उम्मीद नहीं कर सकते कि आखिर पार्टी हर चुनाव में कमजोर क्यों हो रही है?

EVM को लेकर बंटी कांग्रेस! उदित राज के हैक के दावे को कार्ति चिदंबरम ने किया खारिज

चुनाव में 70 में से मिली सिर्फ 19 सीटें
उल्लेखनीय है कि बिहार के हालिया विधानसभा चुनाव में महागठबंधन की घटक कांग्रेस सिर्फ 19 सीटों पर सिमट गई, जबकि उसने 70 सीटों पर चुनाव लड़ा था। तेजस्वी यादव के नेतृत्व में महागठबंधन के सत्ता से दूर रह जाने का एक प्रमुख कारण कांग्रेस के इस निराशाजनक प्रदर्शन को भी माना जा रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.