Sunday, Mar 29, 2020
Keep these things in mind before going to take Fish Spa

फिश पेडीक्योर के हैं शौकीन तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकते हैं कई नुकसान

  • Updated on 7/18/2019

नई दिल्ली/नई दिल्ली। महिलाएं अपनी खूबसूरती(Beauty) बनाए रखने के लिए क्या कुछ नहीं करतीं।  घरेलू नुस्खों(Home remedies) से लेकर स्किन डॉक्टर(Skin doctor) तक, अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल भी खूब जानती हैं। जब बात खूबसूरती की हो तो वह अपने पैरों का भी खासा ख्याल रखती हैं। ऐसे में इन दिनों महिलाओं में फिश पेडीक्योर(Fish pedicure) को लेकर काफी क्रेज है। कई महिलाएं हैं जो अपने पैरों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए फिश पेडीक्योर करा रही हैं।  

इस प्रोजेक्ट में इंसान के दिमाग में लगेगी इलेक्ट्रॉनिक चिप और कम्प्यूटर ऐप करेगी एक्सेस

इस पेडीक्योर में लोग पैरों को मछलियों से भरे टब में डालकर बैठ जाते हैं और टब में मौजूद छोटी-छोटी मछलियां डेड स्किन को खा जाती हैं, लेकिन कई बार इसके कुछ नुकसान भी देखने को मिलते हैं। इसलिए विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि फिश पेडीक्योर से पहले कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं, क्योंकि ऐसा नहीं करने पर कई बार फिश पेडीक्योर के नुकसान भी हो सकते हैं। तो कौन सी हैं वह सावधानियां चलिए बताते हैं आपको-

ऑफिस में TikTok पर वीडियो बना रहे थे 11 कर्मचारी, गंवाना पड़ा पद, सैलरी भी हो गई कम

- कई बार फिश पेडीक्योर करने वाले पार्लर(Parlor) टब का पानी कई दिनों तक नहीं बदलते, जिसकी वजह से इंफेक्शन के खतरे बढ़ जाते हैं।  इसलिए अगर आप फिश पेडीक्योर करवाते हैं तो ध्यान रखें कि जिस पार्लर या स्पा में आप पेडीक्योर करा रहे हैं वहां टब का पानी रोज बदला जाता है या नहीं। 

भारत सरकार ने TikTok और Helo से पूछे 21 सवाल, जवाब न देने पर हो सकते हैं बैन

- अगर आपको चोट लगी है तो फिश स्पा बिल्कुल न कराएं। क्योंकि इससे कई बार पैरों में घाव की आशंका बनी रहती है और इस दौरान स्पा कराने से आपकी चोट से निकलने वाला खून टब के पानी में मिल जाता है, जिससे दूसरों में भी संक्रमण का खतरा बना रहता है। 

अफ्रीकी देशों पर फिर मंडरा रहा है इबोला का खतरा, WHO ने की हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा

- अगर आप शुगर के मरीज हैं तो फिश पेडीक्योर बिल्कुल न कराएं।  यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इससे शरीर में कमजोरी की आशंका बनी रहती है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर पेडीक्योर कराते हुए पैरों से खून निकलने लगा है तो पैरों को बाहर निकाल लें, वरना घाव हो सकता है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.