Friday, Sep 30, 2022
-->
kejriwal-aap-govt-appeals-to-bjp-modi-govt-corona-vaccine-to-people-above-18-years-rkdsnt

केजरीवाल सरकार ने 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना रोधी टीका लगवाने के लिए केंद्र से अपील

  • Updated on 3/23/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को बताया कि दिल्ली सरकार ने 18 साल से अधिक आयु के हर व्यक्ति को टीका लगवाने की अनुमति दिए जाने की केंद्र सरकार से अपील की है, क्योंकि ऐसा करने से पूरी दुनिया में मिसाल कायम होगी। जैन ने साथ ही कहा कि कोरोना वायरस बार-बार होने वाला संक्रमण है और लोगों को इसके साथ ही जीना सीखना होगा। 

शराब सेवन की उम्र को लेकर केजरीवाल सरकार ने दी भाजपा को चुनौती

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘केंद्र सरकार ने 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना वायरस का टीका लगाए जाने की मंजूरी दी है। दिल्ली सरकार ने इस कदम को आगे बढ़ाकर 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को टीका लगाए जाने की मांग की है। कोरोना वायरस को मात देने की दिशा में यह कदम देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक उदाहरण होगा।’’ केंद्र सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि देश में एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग कोविड-19 रोधी टीका लगवाने के पात्र होंगे। 

बिहार पुलिस को बगैर वारंट के गिरफ्तारी की शक्ति देने वाले बिल पर विपक्ष का हंगामा

गौरतलब है कि पहले 45 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोग टीका लगवाने के पात्र थे। अब 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग कोविड-19 रोधी टीका लगवा सकेंगे। देश में कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान की शुरूआत 16 जनवरी को हुई थी और सबसे पहले डाक्टरों सहित स्वास्थ्य र्किमयों को टीका लगाया गया । इसके बाद कोविड के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर तैनात र्किमयों को टीकाकरण अभियान के तहत लाया गया। एक मार्च को अगले चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु और गंभीर बीमारियों से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीकाकरण के दायरे में लाया गया था। 

यूपी में ठाकुर समेत IPS अधिकारियों को कार्यकाल से पहले मोदी सरकार ने किया रिटायर

जैन ने दिल्ली विधानसभा परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि कुछ दिन पहले तक दिल्ली में संक्रमण के करीब 200 नए मामले रोजाना सामने आ रहे थे, लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 800-900 हो गई है। उन्होंने इस दौरान दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल और जीटीबी अस्पताल के ‘कोरोना योद्धाओं’ को सम्मानित किया। जैन ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस बार-बार होने वाला संक्रमण है। जैसे ही हमें लगता है कि हालात सुधर रहे हैं, तभी मामलों में अचानक बढ़ोतरी होने लगती है। हमें सावधान रहने की आवश्यकता है और साथ ही हमें इसके साथ जीना सीख लेने की जरूरत है।’’ 

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने बस को उड़ाया, तीन जवान शहीद

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को कोविड-19 के 888 नए मामले सामने आए। वहीं, सात और मरीजों की मौत संक्रमण की वजह से हो गई, जो कि चार फरवरी से अब तक की सबसे ज्यादा संख्या है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार रविवार को 823, शनिवार को 813, शुक्रवार को 716, बृहस्पतिवार को 607, बुधवार को 536 और मंगलवार को 425 मामले सामने आए थे। जैन ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2021 को पारित किए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘‘ब्रितानी राज फिर से लागू किया जा रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ब्रितानी राज में संसद थी और चुनाव होते थे। सांसद चुने जाते थे, लेकिन निर्णय लेने का अधिकार उनके पास नहीं था। वायसराय सब फैसले करता था। आज यही व्यवस्था फिर से लाई जा रही है।’’ 

 

 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.