Thursday, May 06, 2021
-->
kejriwal-government-considering-free-travel-to-all-in-buses-kmbsnt

दिल्ली: बसों में सभी को मुफ्त यात्रा पर विचार कर रही केजरीवाल सरकार, दिए ये निर्देश

  • Updated on 3/14/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। डीटीसी और क्लस्टर बसों में सभी को मुफ्त यात्रा की सौगात देने पर दिल्ली सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। अब तक यह सुविधा केवल महिलाओं को मिल रही है लेकिन अब सरकार महिलाओं की तरह पुरुषों को भी बसों में मुफ्त सफर की सौगात देने की तैयारी कर रही है। बसों में कंडक्टर पहले की तरह ही मौजूद रहेंगे।

सूत्र बताते हैं कि परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने हाल ही में इस पर अधिकारियों के साथ मीटिंग की है और सब के लिए बसों में मुफ्त यात्रा का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि कोरोना काल के पहले डीटीसी और क्लस्टर बसों में रोजाना करीब 49 लाख यात्री सफर करते थे।

हिंदूराव अस्पताल के 'कोरोना योद्धा' के परिवार को CM केजरीवाल ने दी 1 करोड़ की सहायता राशि

40 प्रतिशत महिलाओं के लिए फ्री यात्रा
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बसों का इस्तेमाल रोजाना जितनी सवारियां करती है उसमें महिलाओं की संख्या करीब 40% होती है। ऐसे में बाकी 60% सवारियों को भी बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा देने में कोई हर्ज नहीं है। सरकार ने अधिकारियों से सब को मुफ्त यात्रा की सुविधा देने से पड़ने वाले प्रभावों पर शीघ्र रिपोर्ट तैयार कर पेश करने के लिए कहा है।

अभी बसों को होती है 700 करोड रुपए की आमदनी 
इससे यह भी मालूम हो सकेगा कि मुफ्त यात्रा के बाद मद में सरकार को कितनी धनराशि जारी करने की जरूरत पड़ेगी। अभी डीटीसी को सवारियों की यात्रा से हर साल करीब 700 करोड रुपए की आमदनी होती है। माना जा रहा है कि बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा सभी को मिलने से बहुत सारे लोग अपने निजी वाहनों को छोड़कर बसों में सफर कर सकते हैं। जो प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए दिल्ली के लिए राहत की बात होगी।

DU के 12 कॉलेजों के फंड खर्च में अनियमितता की केजरीवाल सरकार करेगी जांच, कमेटी गठित

नई बसें हो रही लगातार शामिल
वहीं सरकार नई बसों को लाने की कवायद पहले ही तेज कर चुकी है। सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए 1 साल के भीतर 1600 बसों का बेड़ा शामिल किया गया है और इस साल सितंबर तक 1000 और बसें शामिल की जाएंगी। इसके अलावा 1300 इलेक्ट्रिक बसें भी आनी है। वर्तमान में दिल्ली के सार्वजनिक परिवहन बेड़े में कुल 6693 बसे हैं। इस साल 1000 और बसों को जोड़ने के बाद यह संख्या 7693 तक पहुंच जाएगी। सरकार ने दिल्ली के सार्वजनिक परिवहन में 11000 बसों के बेड़े जोड़ने का लक्ष्य रखा है। 

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.