Monday, May 17, 2021
-->
kejriwal govt has distributed more than 60 thousand oximeters till now kmbsnt

कोरोना से जंग- केजरीवाल सरकार ने अब तक बांटे 60 हजार से ज्यादा ऑक्सीमीटर

  • Updated on 9/28/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना (Coronavirus) को कंट्रोल करने के लिए प्रयासरत दिल्ली की केजरीवाल सरकार (Kejriwal Govt) ने एक ओर जहां होम आइसोलेशन (Home Isolation) को बढ़ावा दिया वहीं इन लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए उन्हें ऑक्सीमीटर (Oximeter) भी उपबल्ध करवाए। होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना मरीजों के शरीर में ऑक्सीजन की जांच करने के लिए दिल्ली सरकार ने अब तक 60 हजार 42 ऑक्सीमीटर बांटे हैं।

आप सरकार ने हल्के और बगैर लक्षण वाले होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को घर पर ऑक्सीजन स्तर की जांच करने के लिए ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने की घोषणा जून में की थी ताकि शरीर में ऑक्सीजन लेवल ज्यादा गिरने पर मरीज को तुरंत ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा सके या जरूरत होने पर अस्पताल में भर्ती किया जा सके।

दिल्ली में कोरोना के 3200 से ज्यादा नए केस, 42 लोगों ने तोड़ा दम

ऑक्सीमीटर से समय पर बचाई जा सकी मरीजों की जान
दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली सरकार द्वारा ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने से कई गंभीर मरीजों को समय पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने में मदद मिली है। इससे मरीजों की जान बचाई जा सकी है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार सरकार ने सभी 11 जिलों में ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराए हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कोरोना को हराने के लिए कैसे बदली रणनीति

मई के पहले हफ्ते में 41 मरीजों की होम आइसोलेशन में गई थी जान
मई के प्रथम सप्ताह में होम आइसोलेशन में रहने वाले 41 मरीजों की मौत हुई थी। अधिकारी ने बताया कि ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने से मौतों को रोकने में मदद मिली है। बता दें कि दिल्ली में 17,291 कोरोना मरीज होम आइसोलेशन में रह रहे हैं। मई के बाद से 1 लाख 34 हजार कोरोना मरीजों को होम आइसोलेशन में मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराई गई है।  इसमें से 1 लाख 13000 मरीज ठीक हो गए हैं। वहीं सिर्फ 2700 मरीजों को अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करवाना पड़ा है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.