Tuesday, Dec 07, 2021
-->
kejriwal govt to provide oxy pulsometer to patients home isolation kmbsnt

होम आइसोलेशन वाले मरीजों को ऑक्सी पल्स मीटर देगी केजरीवाल सरकार, जानें उपयोग

  • Updated on 6/22/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खरते को देखते हुए दिल्ली सरकार युद्ध स्तर पर इससे बचाव की तैयारी कर रही है। इसी क्रम में अब होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के लिए सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। दिल्ली में होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों को अब दिल्ली सरकार ऑक्सी पल्स मीटर देगी। इसके जरिए वो अपनी शारीरिक ऑक्सीजन की मांग से संबंधित जानकारी हासिल कर सकेंगे।  

इस बात की जानकारी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी।  उन्होंने कहा कि सरकार ये ऑक्सी प्लीस मीटर हर कोरोना मरीज को उपलब्ध करवाएगी। इससे वो अपनी शारीरिक ऑक्सीजन की मांग को नाप सकते हैं। जैसे ही उनको ऑक्सीजन की मांग बढ़ने का संकेत मिले, वो तुरंत अस्पतालों से संपर्क करें। 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने हर जिले में ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर रखवा दिया है। जैसे ही आपका फोन अस्पतलों में जाएगा आपके घर पर तुरंत ऑक्सीजन पहुंचाया जाएगा। उसके बाद आपको इलाज के लिए अस्पताल में ले जाया जाएगा। इस प्रकार से लोगों की जान बचाने में काफी मदद होगी। 

डिजिटल होंगे दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक, जानें कैसे होगा अब काम

दिल्ली में बढ़ाई बेडस् की संख्या
इसके साथ ही सीएम केजरीवाल ने दिल्ली में अस्पतालों की स्थिति के विषय में बताते हुए कहा कि  12 जून को दिल्ली  में 5300 बेड्स भरे थे, आज 6200 बेड्स भरे हैं। 10 दिन में 900 बेड भरे। उन्होंने बताया कि 10 दिनों में 23 हजार नए मरीज आए, जितने लोग अस्पताल में आ रहे हैं उतने ठीक हो रहे हैं।  

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में इस वक्त सीरियस केस कम हैं। बड़े स्केल पर बेड्स की जरूरत नहीं पड़ रही हैं। 7 हजार बेड दिल्ली में खाली हैं। युद्ध स्तर पर तैयारी कर सरकार ने दिल्ली में बेड्स की संख्या बढ़ाई है। इसमें केंद्र सरकार से सहयोग मिल रहा है। उन्होंने ये भी कहा कि दिल्ली में अब टेस्टिंग की संख्या बढ़ी है। जहां पहले दिल्ली में प्रतिदिन 5 हजार टेस्ट होते थे वहीं अब 18 हजार टेस्ट हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये राजनीति करने का समय नहीं है। आपस में लड़ने से कोरोना जीत जाएगा। मिलकर लड़ने से कोरोना हार जाएगा।

बढ़ते कोरोना संकट के बीच दिल्ली के लिए अच्छी खबर- रिकवरी रेट में बड़ा उछाल

भारत-चीन सीमा विवाद क्या बोले केजरीवाल
वहीं भारत-चीन सीमा विवाद पर सीएम केजरीवाल ने कहा कि भारत इस समय चीन के खिलाफ दो युद्ध लड़ रहा है। पहला युद्ध चीन से आए कोरोना वायरस के खिलाफ और दूसरा युद्ध लद्दाख में सीमा पर हमारे जवान लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम ये युद्ध मिलकर लड़ेंगे, इन दोनों ही मुद्दों पर कोई भी पार्टी किसी प्रकार की रजानीति न करें। हमारे 20 जवान जिस प्रकार पीछे नहीं हटे वैसे ही हम भी डटकर ये लड़ाई लडेंगे। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.