Wednesday, Jun 26, 2019

फ्री मेट्रो योजना से एक घर का 50% ट्रैवल कॉस्ट कम होगा- सीएम केजरीवाल

  • Updated on 6/13/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। महिलाओं के लिए फ्री मेट्रो (Free Metro) योजना लाने पर उठ रहे जेंडर इक्वलिटी के प्रश्न का जवाब देते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने कहा है कि एक घर का 50% किराये का खर्चा कम होगा। सीएम ने कहा कि अगर महिलाओं का किराया फ्री किया जाता है तो किसी की बेटी, मां, बहन, बीवी को इसका फायदा मिलेगा। यानि एक घर की ट्रैवल कॉस्ट कम होगी।

बता दें कि दिल्ली में महिलाओं के लिए डीटीसी बसें और मेट्रो फ्री करने के बाद विपक्ष ने कई सवाल उठाए थे, जिनमें से ये एक अहम सवाल था कि इससे जेंडर इक्वलिटी पर फर्क पड़ेगा। सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस देश में आज भी ऐसे लोग हैं जो ये पता चलने पर की गर्भ में बेटी पल रही है तो उसको मार डालते हैं। इस देश के लोग आज भी बेटियों को पढ़ाने से पहले बेटे की पढ़ाई के पूरे खर्चे के बारे में सोचते हैं। अगर पैसा कम होता है तो वो केवल बेटे को पढ़ाते हैं। बेटी को स्कूल तक नहीं भेजते। ऐसी योजना आने के बाद इस प्रकार की संभावनाओं में कमी आएगी। 

 

विजेंद्र यादव की जीत पर गुप्ता ने दी बधाई, कहा- आप जा रही है बीजेपी आ रही है

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने का दावा

यही कारण है कि इस योजना के जरिए वो महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने का दावा कर रहे हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें की इस योजना को लेकर दिल्ली मेट्रो ने अपनी रिपोर्ट दिल्ली सरकार को सौंप दी है। इस योजना को धरातल पर उतारने में अभी कम से कम 8 महीने का समय लगेगा, लेकिन दिल्ली सकरकार का कहना है कि वो डीएमआरसी से इस विषय में बात कर इस योजना को 2-3 महीने में लागू करवाने की पूरी कोशिश करेगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.