Tuesday, Oct 19, 2021
-->
kerala church diocese writes book on love jihad to save school girls musrnt

विवादः केरल के चर्च डायोसी ने स्कूली छात्राओं को लव जिहाद से बचाने को लिखी किताब

  • Updated on 9/16/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पाला बिशप जोसेफ कल्लारंगत की ‘नार्कोटिक एवं लव जिहाद’ संबंधी टिप्पणी से उठे विवाद के बीच अब केरल के एक और चर्च डायोसी की एक पुस्तिका से विवाद खड़ा हो गया है जिसमें आरोप लगाया गया है कि ईसाई लड़कियों को फंसाने के लिए नौ चरणों में कथित ‘लव जिहाद’ का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

साइरो मालाबार चर्च के अधीन आने वाले थमारासेरी डायोसी ने दसवीं से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए प्रकाशित की गई ईसाई धर्म से संबंधित पुस्तिका में कथित लव जिहाद का जिक्र किया है। कई मुस्लिम संगठनों के विरोध और सरकार से पुस्तिका को जब्त किए जाने की मांग के बाद चर्च के अधिकारियों ने बुधवार को खेद व्यक्त किया और कहा कि उनका इरादा किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं है तथा पुस्तिका केवल ईसाई धर्म से जुड़े युवाओं पर केंद्रित है।

Love Jihad: असद ने आसू बनकर किया छात्रा का शोषण, मस्जिद में हुआ पर्दाफाश

बयान में कहा गया कि डायोसी किसी भी धर्म या पंथ से भेदभाव नहीं करता और न ही कोई असहिष्णुता रखता है। डायोसी के तहत ईसाई धर्म विभाग के निदेशक जॉन पल्लीकाव्यालिल ने कहा, ‘यह किताब किसी धर्म या पंथ के प्रति घृणा के उद्देश्य से प्रकाशित नहीं की गई है और केवल समुदाय की लड़कियों को शोषण से बचाने के लिए है।’

लव जिहाद पर बोले मेट्रो मैन, केरल में हिंदू लड़कियों को शादी के नाम पर बरगलाया जा रहा

पुस्तिका 130 पन्नों की है जिसमें कहा गया है कि ‘लव जिहाद’ एक हकीकत है और इसे नौ चरणों में क्रियान्वित किया जा रहा है। इसमें कथित लव जिहाद में फंसने से बचने के लिए ईसाई समुदाय की लड़कियों के लिए कुछ उपाय भी सुझाए गए हैं।

पुस्तिका में यह भी कहा गया है कि ईसाई लड़कियों को फंसाने के लिए मुस्लिम धर्म गुरु जादू-टोना जैसी चीजें करते हैं।इसमें आरोप लगाया गया है कि पेन, रुमाल, बाल या लड़कियों से संबंधित अन्य चीजें एकत्र कर काला जादू किया जा रहा है।

लव सेक्स और धोखा: ताहिर ने पेट में लात मारकर गिराया गर्भ, कहा- लव जिहाद था मकसद, FIR दर्ज

डायोसी ने हालांकि अपने प्रेस वक्तव्य में आग्रह किया है कि सांप्रदायिक सौहार्द खराब करने के प्रयासों पर नजर रखी जानी चाहिए, लेकिन इसके साथ ही यह भी कहा है कि कुछ समय से ‘सेक्स आतंकवाद’ से जुड़ी शिकायतें मिल रही हैं जिनमें ईसाई लड़कियों को निशाना बनाया जा रहा है।

J&K में लव जिहाद! सिख युवतियों का बदला धर्म, गृहमंत्री ने दिया कार्रवाई का भरोसा

बयान में इसने आरोप लगाया कि चर्च की जांच में पाया गया है कि ‘प्रेम विवाह’ के नाम पर सैकड़ों ईसाई लड़कियों का यौन शोषण और अन्य तरह का उत्पीडऩ किया गया है। समस्त राइट्स प्रोटेक्शन काउंसिल सहित विभिन्न मुस्लिम संगठनों ने संबंधित पुस्तिका को लेकर विरोध किया है और सरकार से इसे जब्त करने की मांग की है।

इससे पहले, बिशप जोसेफ कल्लारंगत ने एक प्रार्थना सभा में कहा था कि केरल में दूसरे समुदायों, खासकर ईसाई समुदाय की लड़कियों को फंसाने तथा धर्मांतरण के लिए ‘नार्कोटिक एवं लव जिहाद’ चलाया जा रहा है। उनकी इस टिप्पणी से बड़ा विवाद खड़ा हो गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.