Tuesday, Oct 19, 2021
-->
kerala-government-also-did-not-get-permission-in-the-republic-day-tableau

गणतंत्र दिवस की झांकी में लेफ्ट शासित केरल को भी नहीं मिली इजाजत

  • Updated on 1/4/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। केरल सरकार ने शुक्रवार को कहा कि गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day parade 2020) के लिए राज्य की झांकी के प्रस्ताव को लगातार दूसरे साल खारिज किया जाना राजनीति से प्रेरित है।

राज्य के संस्कृति मंत्री ए के बालन (A. K. Balan) ने कहा कि रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) ने तीसरी स्क्रीनिंग में राज्य के प्रस्तावित विषय को अस्वीकार कर दिया और वह यह नहीं समझ पा रहे हैं कि केंद्र को राज्य के प्रति इतनी घृणा क्यों है।

CAA के खिलाफ केरल विधानसभा में पारित हुए प्रस्ताव पर राज्यपाल ने दी प्रतिक्रिया

केंद्र को इन सभी के प्रति इतनी घृणा क्यों
बालन ने कहा, हमने बैकवाटर की पृष्ठभूमि में एक सुंदर विषय का प्रस्ताव दिया था। हम यह नहीं समझ पा रहे हैं कि केंद्र को इन सभी के प्रति इतनी घृणा क्यों है। उन्होंने कहा कि उस झांकी में कोई राजनीति नहीं थी। ऐसा लगता है कि किसी राजनीतिक हस्तक्षेप के कारण तीसरी स्क्रीनिंग में इसे अस्वीकार कर दिया गया।   

गणतंत्र दिवस समारोह में पहली बार परेड ग्राउण्ड में नहीं दिखेगी फारेस्ट की झांकी

बंगाल की झांकी के प्रस्ताव हुई खारिज
इस बार होने वाले गणतंत्र परेड में केरल की झांकी ही नहीं बल्कि बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र की झांकी को भी खारिज किया गया है। गणतंत्र दिवस 2020 के लिए पश्चिम बंगाल की झांकी के प्रस्ताव को चयन करने वाली एक्सपर्ट कमेटी ने खारिज कर दिया है।

#REPUBLICDAY2019 Parade: राजपथ पर अद्भुत नजारा, पीएम नरेंद्र मोदी ने जनता का किया अभिवादन

बिहार की झांकी चयन के लिए जरूरी मानकों के पूरा नहीं कर सकी
बंगाल की झांकी के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिलने को लेकर गुरुवार को तृणमूल कांग्रेस ने केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है। 

रक्षा मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल की झांकी का प्रस्ताव खारिज कर दिया था। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार का प्रस्ताव एक विशेषज्ञ समिति द्वारा दो चरण में पड़ताल करने के बाद खारिज हुआ है।

वहीं बिहार के झांकी को स्वीकृति नहीं मिलने का कारण बताया जा रहा है कि राज्यों की झांकियों के चयन के लिए जरूरी मानकों को पूरा नहीं कर सकी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.