Tuesday, May 17, 2022
-->
kim jong un replaces bodyguard and head of spy agency

किग जोंग उन ने लिया बड़ा फैसला, बॉडीगार्ड के साथ- साथ खुफिया प्रमुख को हटाया

  • Updated on 5/16/2020

नई दिल्ली टीम डिजिटल। जहां एक तरफ पूरी दुनिया कोरोना से जंग लड़ रही है तो वहीं दूसरी तरफ उत्तर कोरिया के तानाशाह की लाइफ भी रहस्यमई बनी हुई हैं। हाल ही में अचानक किग जोंग उन ने अपना बॉडीगार्ड बदल दिया है। इतना ही नहीं उन्होंने देश के खुफिया प्रमुख रिम क्वांग-इल को भी रिप्लेस कर दिया है।

पिछले साल ही मिला था प्रमुख का पद
 एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रिम क्वांग-इल  जासूसी एजेंसी आरजीबी के सुप्रीम गार्ड कमांडर के पद पर थे। उन्हें पिछले साल दिसम्बर में ही ये  पद दिया गया था लेकिन अचानक ही  किम जोंग उन ने उन्हें खुफिया प्रमुख से हटा  दिया है।

आपको बता दें इस वक्त हर जगह कोरोना कहर बरपा रहा है। ऐसे में नार्थ कोरिया ने कोरोना वायरस को लेकर दावे किए कि वहां अभी तक कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है और उनका देश पूरी तरह से कोरोना से बचा हुआ है। लेकिन इस बीच खबर आई है कि कोरोना संक्रमण नार्थ कोरिया पहुंच गया है और इसी वजह से नार्थ कोरिया ने चीनी सीमा पर लगे रासॉन शहर के बॉर्डर को सील कर दिया है।

जर्मन एजेंसी का दावा- चीन ने WHO से कोरोना की जानकारी रोकने को कहा था!

दक्षिण कोरिया का दावा
बॉर्डर सील किए जाने को लेकर नार्थ कोरिया सरकार ने कोरोना संक्रमण को लेकर अभी कोई पुष्टि नहीं की है। लेकिन दक्षिण कोरिया दावा कर रहा है कि किम जोंग उन की सरकार कोरोना संक्रमण के मामलों को लगातार छिपा रही है, तर्क है कि जब दक्षिण कोरिया को कोरोना बख्श न सका तो जाहिर है नार्थ तक भी कोरोना का कोई न कोई केस पहुंचा ही होगा, ऐसे में किम जोंग इसे छिपा कर क्या बताना चाहते हैं।

दक्षिण कोरिया ने 3टी मॉडल से जीती कोरोना की जंग, क्या भारत भी अपना सकता है 3टी?

नार्थ कोरिया का दावा
इस सभी खबरों के बीच नार्थ कोरिया भी लगातार दावा करता रहा है कि उनका देश कोरोना मुक्त है। लेकिन रासॉन शहर की बॉर्डर सील करने को लेकर, नार्थ कोरिया के दावे पर सवाल उठने लगे हैं। दरअसल, नार्थ कोरिया के साथ रूस और चीन से व्यापार करने का मुख्य केंद्र रासॉन शहर ही है। इस बारे में इंकार भी नहीं किया गया है कि बॉर्डर सील नहीं किए गये हैं लेकिन इस बात को साफ़ भी नही किया गया है कि यह लॉकडाउन है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.