Tuesday, Apr 13, 2021
-->
kim-jong-un-uses-a-body-double-after-seen-first-death-rumours-prsgnt

क्या नार्थ कोरिया के पास है किम जोंग उन का डुप्लीकेट! क्या यही है समारोह में शामिल होने वाला शख्स?

  • Updated on 5/6/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नार्थ कोरिया के तानाशाह नेता किम जोंग उन को लेकर एक बार फिर अफवाहों का बाजार गर्म है। इस बार किम जोंग उन को लेकर फेक न्यूज़ बनाने वालों ने उनके हमशक्ल को खोज लिया है और अब उसे लेकर नई तरह की खबरें उड़ाई जा रही हैं।

इस बारे में डेली मेल की में छपी एक खबर के अनुसार, किम जोंग के हफ्तों तक गायब होने के बाद अचानक आ जाना किसी और बात के संकेत देते हैं, क्योंकि किम की मौत को लेकर दुनियाभर में कयास लगाए जा रहे थे इसलिए बचाव करते हुए हो सकता है किम जोंग उन की जगह बॉडी डबल का प्रयोग किया गया हो।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियो नेता किम के स्वस्थ होने पर खुशी जताई

ऐसे उठी ये बात
11 अप्रैल से गायब किम जोंग उन बीते हफ्ते एक फैक्ट्री के उद्घाटन समारोह में शामिल होते दिखे। उत्तर कोरिया के स्टेट मीडिया ने उनकी पहली तस्वीरें दिखाई थीं। इस बीच लोगों ने किम जोंग की मौत की कल्पना भी कर ली थी।

बल्कि कुछ ने तो यह तक घोषणा कर दी थी कि किम जोंग इस दुनिया में नहीं रहे, लेकिन तभी किम जोंग उन सामने आ गये। लेकिन उनका ऐसे आजाना लोगों को समझ नही आया और अब फिर से किम जोंग को लेकर कयास लगाए जाने लगे हैं।

Pics: तानाशाह की मौत की अफवाहों पर लगा विराम, 20 दिन बाद नजर आए किम जोंग उन!

किम का डबल बॉडी
कुछ लोगों का मानना है कि जो व्यक्ति फैक्ट्री समारोह में शामिल हुआ था वो किम जोंग उन नहीं है बल्कि उनका हमशक्ल है। इस बात को लेकर लोग दावे कर रहे हैं और किम की समारोह की तस्वीरों से पहले ही तस्वीरों से तुलना करके देख रहे हैं।

सोशल मीडिया पर कहा जा रहा है कि समारोह में शामिल व्यक्ति किम जोंग नहीं है। इसका सबूत है उस व्यक्ति का चेहरा जो किम जोंग उन से मिलता है लेकिन उसकि आँखे और दांत अलग नजर आ रहे हैं।

साउथ कोरिया के बाद तानाशाह की सेहत पर बोले ट्रंप, कहा- मुझे सब पता है...

बॉडी डबल की पुरानी परंपरा
इस बारे में लोगों का यह भी कहना है कि हमशक्ल का इस्तेमाल करना तानाशाहों की पुरानी परंपरा रही है। इसके पहले हिटलर, स्टालिन से लेकर सद्दाम हुसैन भी अपने हमशक्ल का इस्तेमाल किया करते थे।

इन बातों के आधार पर और किम की समारोह वाली वीडियो में हमशक्ल का इस्तेमाल किए जाने का लोग दावा कर रहे हैं। ट्विटर पर इन दावों की जैसे बाढ़ आ गई है।

नहीं रहे उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन! सोशल मीडिया पर हुए ये दावे

पूर्व सांसद ने भी किया दावा
आम लोगों की बात को रहने भी दें लेकिन इस बारे में ब्रिटेन की एक पूर्व सांसद लुईस मेन्श ने भी दावा किया है कि वो असली किम नहीं है। उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि ‘तस्वीर में दांत और कुछ दूसरी चीजों से पता चलता है कि ये वो नही है, गौर से देखिए आपको भी पता चलेगा।’

हालांकि एक्सपर्ट का कहना है कि कुछ निशान या दांतों का फर्क मायने नहीं रखता क्योंकि किम की सर्जरी हुई है हो सकता है उसके बाद अंतर आया हो। किम जोंग उन की डाइट, उनकी दवाएं और दिनचर्या बदली है और इसका अंतर भी बॉडी पर आता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.