Tuesday, Apr 13, 2021
-->
king''''''''s college, london panel discussion of the india series manish sisodia kmbsnt

King's College, London के कार्यक्रम में सिसोदिया ने बताया शिक्षा क्षेत्र में क्या है बड़ी चुनौतियां

  • Updated on 3/26/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने किंग्स कॉलेज, लंदन द्वारा आयोजित द इंडिया सीरीज के पैनल डिस्कशन में भाग लिया। जहां उन्होंने दिल्ली में हुई शिक्षा सुधारों पर विस्तृत चर्चा के दौरान कहा कि हमारे देश में सबसे बड़ी चुनौती गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करना है।

सिसोदिया ने कहा कि वर्तमान में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सिर्फ रटकर बेहतर अंक लाने तक सीमित है। हमें इसे बदलने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यदि हम भारत की वर्तमान स्थिति के बारे में बात करें तो शिक्षा का मूल आधार बाजार में नौकरियों के लिए छात्रों को तैयार करना है।

किसान आंदोलन के बीच भारत बंद : रेल, सड़क परिवहन पर पड़ेगा असर 

21वीं सदी के कौशलों को विकसित करने की जरूरत
उन्होंने कहा कि ज्यादातर समय नियोक्ता उनके परिणामों से खुश नहीं होता है क्योंकि आज एक छात्र वर्तमान की शिक्षा व्यवस्था से जो सीख रहा है उसमें तथा नवाचार और बाजार के मांग के लिए आवश्यक प्रतिभा के बीच एक अंतर है। हमें अपने बच्चों में आंत्रप्रेन्योर माइंडसेट और 21वीं सदी के कौशलों को विकसित करने की जरूरत है।

बच्चों के लिए शुरू किए गए हैं ये करिकुलम
इस अंतर को खत्म करने के लिए दिल्ली सरकार ने अपने स्कूलों में आंत्रप्रेन्योर माइंडसेट करिकु लम(ईएमसी) और हैप्पीनेस करिकुलम की शुरूआत की है। जिनके माध्यम से छात्र की सोचने की क्षमता में बदलाव होगा और इसका समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

भारत बंद से पहले राकेश टिकैत ने फिर मोदी सरकार को चेताया

मूल्यांकन व्यवस्था में भी बदलाव
विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने की दिशा में सरकार मूल्यांकन व्यवस्था में भी बदलाव ला रही हैं। इस दिशा में दिल्ली सरकार दिल्ली एजुकेशन बोर्ड की शुरुआत करने जा रही है। इस बोर्ड द्वारा छात्रों का साल भर लगातार चलने वाला व्यापक मूल्यांकन किया जाएगा ताकि विद्यार्थियों के कौशल और प्रतिभा को पहचान कर उन्हें और निखारा जा सके और विद्यार्थियों का एक समग्र लर्नर प्रोफाइल विकसित किया जा सके।

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.