Tuesday, Sep 27, 2022
-->
kiran mazumdar shaw biotech questions russia claim to develop coronavirus vaccine rkdsnt

किरण मजूमदार शॉ ने कोरोना टीका विकसित करने के रूस के दावे पर सवाल खड़े किए

  • Updated on 8/13/2020


नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जैव प्रौद्योगिकी उद्योग की मशहूर शख्सियत किरण मजूमदार शॉ ने कोरोना वायरस का दुनिया का पहला सुरक्षित टीका विकसित करने के रूस के दावे पर क्लीनिकल परीक्षणों में आंकड़ों के अभाव का हवाला देते हुए सवाल खड़ा किया। 

BSP विधायकों का कांग्रेस में विलय: राजस्थान हाई कोर्ट में अहम सुनवाई कल

बायोकॉन लिमिटेड की कार्यकारी अध्यक्ष ने यहां कहा कि दुनिया ने मास्को के गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट के पहले और दूसरे दौर के क्लीनिकल परीक्षणों पर कोई आंकड़ा नहीं देखा है। मजूमदार शॉ ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘यदि तीसरे चरण के परीक्षण को पूरा करने से पहले ही टीका लांच करना रूस के लिए स्वीकार्य है, तो ठीक है।’’ 

सुशांत केस : पार्थ पवार को लेकर सुप्रिया सुले ने की अजीत पवार से मुलाकात

सुशांत मौत मामला: बिहार सरकार ने SC में रखा अपना पक्ष, निशाने पर महाराष्ट्र पुलिस

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन इसका मतलब नहीं है कि यह दुनिया का पहला टीका है क्योंकि कई अन्य टीका कार्यक्रम उससे भी उन्नत हैं।’’ रूस ने मंगलवार को घोषणा की कि कोविड-19 टीके को नियामकीय मंजूरी देने वाला वह पहला देश बन गया है। रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय के गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित टीके स्पुतनिक का पहला डोज रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन की बेटी को दिया गया।

कांग्रेस बोली- पर्यावरण से खिलवाड़ कर उद्योगपति मित्रों को लाभ पहुंचाना चाहती है मोदी सरकार

 

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.