Monday, Apr 12, 2021
-->
kisan-ekta-morcha-page-closed-on-social-media-facebook-on-target-rkdsnt

किसान एकता मोर्चा का पेज सोशल मीडिया पर बंद, निशाने पर आया फेसबुक

  • Updated on 12/21/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्र की मोदी सरकार के नये कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानों के आंदोलन के संबंध में फेसबुक पर बने एक पेज को अस्थायी तौर पर बंद किये जाने के संबंध में प्रदर्शनकारियों ने सोमवार को कहा कि उनके आंदोलन के लिए सोशल मीडिया महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे वे अपने शब्दों में सच बता पा रहे हैं। 

आठवले बोले- प्रदर्शन की वजह से कृषि कानूनों को वापस लिया तो लोकतंत्र पड़ जाएगा खतरे में

फेसबुक ने रविवार शाम को ‘किसान एकता मोर्चा’ नामक पेज को बंद कर दिया था जिसमें आंदोलन के बारे में ‘आधिकारिक जानकारी’ साझा की जा रही थी। हालांकि सोशल मीडिया पर लोगों की नाराजगी पर तीन घंटे बाद ही पेज को फिर शुरू कर दिया गया। किसान एकता मोर्चा के इंस्टाग्राम पेज को भी अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था। 

ममता ने शाह पर किया पलटवार, बोलीं- सबूतों के साथ करेंगे झूठ का पर्दाफाश

सिंघू सीमा पर डेरा डाले किसान हिम्मत सिंह ने कहा, ‘‘सोशल मीडिया हमारे आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमारे बारे में हर तरह का मीडिया लिख रहा है, लेकिन सोशल मीडिया हमारे अपने शब्दों में सच बताने में मदद करता है। ‘गोदी’ मीडिया कभी हकीकत नहीं दिखाएगा, लेकिन सोशल मीडिया पर हम वास्तविक घटनाक्रम साझा कर सकते हैं।’’ 

मंत्रियों समेत अन्य के खिलाफ 61 केस वापस लेने के भाजपा सरकार के आदेश पर लगाई रोक

वह कुछ दिन पहले ही पंजाब के कपूरथला से प्रदर्शन स्थल पर आए थे। उन्होंने कहा कि यहां पहुंचने से पहले आंदोलन के बारे में सूचना का उनका मुख्य स्रोत सोशल मीडिया ही था। उन्होंने फेसबुक पेज को बंद किये जाने को ‘उन्हें चुप करने की कोशिश’ करार दिया। 

 भूख हड़ताल पर बैठे किसान नेताओं ने समाधान के लिए गेंद मोदी सरकार के पाले में डाली

फेसबुक ने रविवार को कहा था कि किसानों के प्रदर्शन संबंधी पेज को इसलिए ब्लॉक किया गया क्योंकि इसने ‘कम्युनिटी मानकों’ का उल्लंघन किया। हालांकि उसने सोमवार को स्पष्ट किया कि यह स्वत: हुई कार्रवाई थी जो पेज पर गतिविधियां बढऩे की वजह से हुई। पंजाब के गुरदासपुर से आए तीन भाइयों ने कहा कि सोशल मीडिया से ही उन्हें प्रदर्शन के बारे में हर तरह की जानकारी मिल रही है।

 

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.