Friday, Jan 21, 2022
-->
kitchen-masale-removes-problem-of-gas-indigestion

गैस-अपच की समस्या को दूर करते हैं किचन में मौजूद ये मसाले...

  • Updated on 7/13/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  गैस और अपच की समस्या कोई बीमारी नहीं बल्कि पाचन क्रिया का हिस्सा है। लेकिन अगर ये समस्या लंबे समय तक बनी रही है और दिन में कई बार परेशान करें तो इसका इलाज करना चाहिए। ऐसे कई उपाय हैं जोकि घर बैठे किए जा सकते हैं जिससे गैस या अपच होने पर तुरंत आराम मिले। ये आसानी से घर बैठे तो मिल ही जाती हैं जेब पर भी भारी नहीं पड़ते। इसके अलावा इन मसालों के प्रयोग से कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

किचन में मौजूद अजवाइन और हींग गैस और अपच के लिए सबसे असरदार हैं। जानिए कैसे हींग और आजवाइन को गैस और अपच के लिए प्रयोग में लाई जाती है। 

आजवाइन

Navodayatimes

आयुर्वेद में इसे बहुत की असरदार बताया गया है। आजवाइन को एक चम्मच सूखी अदरक के साथ काला नमक मिला लें और पानी के साथ लें। इससे अपच में राहत मिलेगी। इसके अलावा एक चुटकी अजवाइन को काले नमक के साथ लेने से भी पाचन की गड़बड़ियां दूर होती हैं। 

अगर लंबे समय से गैस की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना सुबह आजवाइन को गर्म पानी के साथ खाएं, इससे दिनबर गैस नहीं बनेगी। 

अगर पेट फूलने की समस्या से परेशान हैं तो नींबू के रस में अजवाइन मिलाकर इसमें थोड़ा सा काला नमक डालें। इसे दिन में दो बार लें इससे पेट फूलना कम जो जाएगा। 

हींग

Navodayatimes

हींग का इस्तेमाल भी पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के लिए करते हैं। हींग को एक चुटकी काले नमक और सूखे अदरक के पाउडर के साथ गर्म पानी से लें। ये पेट फूलने की दिक्कत को दूर करता है। 

गर्मियों में छाछ पीते हैं तो एक चुटकी हींग डालकर पिए, ये गैस और उल्टी की समस्या से आराम देता है। 

पेट में दर्द होने पर पानी में एक टुकड़ा हींग डाल दें। इस पानी से ही सिकाई करें। इससे पेट के दर्द में आराम मिलता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.