Thursday, Oct 28, 2021
-->
know-about-bollywood-indian-celebrities-who-had-cancer-and-battled-to-recover-prsgnt

बॉलीवुड के इन सितारों के आगे CANCER ने भी मान ली थी हार, लास्ट स्टेज पर दी मौत को ऐसे मात...

  • Updated on 8/12/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बॉलीवुड के चहेते ‘बाबा’ और अभिनेता संजय दत्त लंग कैंसर की बीमारी से ग्रस्त हैं। उनका कैंसर तीसरी स्टेज में बताया जा रहा है और इसी लिए अब संजय दत्त कुछ समय के लिए फिल्मों से ब्रेक लेंगे। इस खबर के सामने आने के बाद बॉलीवुड के उन सितारों को फिर से याद किया जा रहा है जो कैंसर जैसी जटिल बीमारी को मात देकर अपनी लाइफ में वापस लौट आए।

इन सितारों ने अपनी स्ट्रोंग विल पॉवर और जिजीविषा के कारण कैंसर को हराया और दुनिया के सामने एक उदहारण की तरह खुद को पेश किया, आईये हम भी उन सितारों के स्ट्रगल के बारे में जाने...

सोनाली बेंद्रे
'हम साथ-साथ हैं', 'सरफरोश' जैसी फिल्मों में लीड रोल में अपने अभिनय का दम दिखा चुकीं सोनाली को उनके कैंसर को मात देने को लेकर काफी सराहा जाता है, सोनाली को मेटास्टैटिक कैंसर हुआ था जिसका इलाज न्यूयॉर्क में लंबे समय तक चला था। इस दौरान सोनाली घबराई नहीं और अपने बिना बालों वाली तस्वीर भी सोशल मिडिया पर पोस्ट की और बड़े ही बोल्ड और बेबाक अंदाज में उन्होंने अपने कैंसर पीरियड को सबके साथ शेयर भी किया।

मनीषा कोइराला
बॉलीवुड की खुबसूरत एक्ट्रेस मनीषा कोयराला भी कैंसर की जंग लड़ चुकी हैं। उन्हें साल 2012 में ओवेरियन कैंसर हुआ था। उन्होंने इस कैंसर के बारे में और अपने अनुभव के बारे में एक किताब के जरिए लोगों को बताया। मनीषा मानती है कि कैंसर ने उन्हें एक बेहतर इंसान बनाया है।

राकेश रोशन
ऋतिक रोशन के पिता और डिरेक्टर राकेश रोशन भी कैंसर की जंग जीत चुके हैं। उनके बेटे ऋतिक ने ही इसकी जानकारी सभी को दी थी। राकेश रोशन को गले का कैंसर हुआ था, इससे अब वो पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

अनुराग बासु
बर्फी, मर्डर और गैंगस्टर जैसी फिल्मों के निर्देशक अनुराग बासु को भी कैंसर हुआ था। 2004 में अनुराग ल्यूकीमिया कैंसर के शिकार हो गए थे। उनके कैंसर की कंडीशन को लेकर डॉक्टर्स ने कह दिया था कि वो काफी गम्भीर हालत में हैं लेकिन अनुराग ने कैंसर को हरा ही दिया और अब अनुराग पूरी तरह से ठीक हैं।

लिजा रे
बॉलीवुड में भले ही लिया ने कम फ़िल्में की हैं और सफलता कमतर रही लेकिन उनके कैंसर को लेकर उनको काफी चर्चाएं मिलती रही हैं। लिजा को 2009 में पता चला था कि उन्हें मल्टीपल माइलोमा नाम का कैंसर है, जो एक रेयर कैंसर होता है। हालांकि उन्होंने स्टेम सेल ट्रांसप्लांट करवाकर इस कैंसर से मुक्ति पाई थी लेकिन 2012 में उन्हें फिर से इसका सामना करना पड़ा था लेकिन लिजा ने उसे भी मात दे दी।

ताहिरा कश्यप
आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप ने अपनी बीमारी को लेकर सभी से हमेशा खुलकर बात की और लोगों को जागरूक भी किया। ताहिरा को ब्रेस्ट कैंसर हुआ था, जिसकी सर्जरी की तस्वीर तक उन्होंने सोशल मिडिया पर शेयर की थी। ताहिरा उन लोगों में से हैं जो दूसरों को मोटीवेट करने के लिए अपना उदहारण उनके सामने पेश करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.