Thursday, Aug 16, 2018

कैसे चुने जाते हैं राज्यसभा के उपसभापति, जानें पहली बार कब हुआ था चुनाव

  • Updated on 8/9/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राज्यसभा के उपसभापति के लिए आज चुनाव होने वाला है। राज्यसभा को आज ही नया उपसभापति मिल जाएगा। हमारे संविधान के आर्टिकल 89 में कहा गया है कि राज्यसभा अपने एक सांसद को उपसभापति पद के लिए चुन सकता है लेकिन वो ऐसा सभी कर सकता है जब ये पद खाली हो। 

तो इसलिए अंतिम संस्कार नहीं बल्कि दफनाया जा रहा है करुणानिधि का पार्थिव शरीर

उपसभापति का अगर इस्तीफा देते है या पद से हटाए जाने या कार्यकाल खत्म होने के बाद जब उपसभापति का पद खाली हो जाता है तब। वर्तमान उपसभापति का चुनाव करने की प्रक्रिया बहुत आसान है। कोई भी संवैधानिक पद के लिए अपने किसी साथी का प्रस्ताव को आगे बढ़ाने वाले सदस्य को सांसद द्वारा हस्ताक्षरित एक घोषणा पेश करनी होती है। उसमें उसी का नाम विखा होता है जिसका नाम वो घोषित कर रहे होते है।

हर एक सांसद को केवल एक प्रस्ताव को आगे बढ़ाने याा उसके समर्थन की अनुमति है। यदि ऐसा होता है कि किसी प्रस्ताव में एक से ज्यादा सांसद का नाम होता है तो इस स्थिति में सदन का बहुमत तय करेगा कि कौन राज्यसभा के उपसभापति के लिए चुना जाएगा। अगर सभी राजनीतिक दलों में किसी एक सांसद के नाम को लेकर आम सहमति बन जाती है तो इस स्थिति में सांसद को सर्वसम्मति से राज्यसभा का उपसभापति चुन लिया जाएगा। 

यादें शेष :DMK सुप्रीमो करुणानिधि की जिंदगी से जुड़े ये हैं 10 बड़े खास किस्से

कितनी बार हो चुके है उपसभापति के लिए चुनाव

राज्यसभा उपसभापति पद के लिए अबतक 19 बार चुनाव हुए हैं और 14 मौकों पर सर्वसम्मति से उपसभापति को चुन लिया गया है। पहली बार 1969 में उपसभापति के लिए चुनाव हुआ था। राज्यसभा उपसभापति को पूरी तरह से राज्यसभा के सांसद ही निर्वाचित करते हैं। 

किया काम करते हैं उपसभापति 

उपराष्ट्रपति और सभापति के उपस्थित ना होने पर राज्यसभा का संचालन करना होता है। इसके साथ ही तटस्था तके साथ उच्च सदन की कार्यवाही को भी सुचारू रुप से चलाने की जिम्मेदारी होती है। बता दें कि इस बार के उपसभापति चुनाव के लिए एनडीए ने उम्मीदवार के तौर पर  हरिवंश को चुना है। कांग्रेस ने राज्यसभा के उपसभापति के तौर रपर बीके हरिप्रसाद को इपना उम्मीदवार बनाया है।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.