Sunday, Jan 26, 2020
know import features of power bank before buying

Power Bank खरीदते समय रखे इन बातों का ध्यान

  • Updated on 12/10/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज के दौर में स्मार्टफोन (Smart phones) यूजर्स को सिर्फ एक मुद्दा सबसे ज्यादा सताने लगा है वह है फोन (Phone) के पुराने होते ही इसकी बैटरी (Battery)का समय से पहले ही कम होना या खत्म हो जाना। आपको बता दें कि फोन जब पुराना हो जाता है तो फोन का बैटरी बैकअप भी कम हो जाता है। इस समस्या का उपाय यूजर पावर बैंक से निकालते हैं।

Power bank

चीन के रोबोट कर रहे हैं कई Pending केसों की सुनवाई

आखीर कौन सा खरीदे पावर बैंक
सफर के दौरान भी पावर बैंक काफी काम आते हैं लेकिन इन्हें खरीदते समय यूजर को यह सवाल सताता है कि पावर बैंक कौन-सा खरीदें। आज हम आपको बताएंगे कि पावर बैंक खरीदते समय किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

Power bank

इन बातो का रखे ध्यान
पावर बैंक खरीदते समय सबसे पहले देखें कि जो पावर बैंक आपने पसंद किया है उसकी बैटरी क्षमता फोन की बैटरी क्षमता से कम से कम तीन गुना ज्यादा हो। उदाहरण में समझें कि अगर आपके पास 3500 से 4000 एमएएच की बैटरी वाला स्मार्टफोन है तो आपको 10000 एमएएच क्षमता वाला पावर बैंक खरीदना चाहिए, ताकि आप जरूरत पडऩे पर दो से तीन बार फोन को चार्ज कर सकें।

सैमसंग ने 'द वॉल' Display भारत में किया लॉन्च, शुरुआती कीमत 3.5 करोड़

फास्ट चार्जिंग की सपोर्ट वाला पावर बैंक
अगर आपका फोन फास्ट चाॄजग को सपोर्ट करता है तो आप इस नई फास्ट चाॄजग तकनीक को सपोर्ट करने वाले पावर बैंक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका फोन पुराना है और फास्ट चाॄजग को स्पोर्ट नहीं करता, तो साधारण पावर बैंक खरीदना ही सही रहेगा।

दुनिया में स्पैम कॉल्स मामले में भारत 5वें नंबर पर पहुंचा, 15 प्रतिशत की हुई बढ़ौतरी

आऊटपुट वोल्टेज का रखें ध्यान
हमेशा ध्यान रखें कि पावर बैंक का आऊटपुट वोल्टेज आपके फोन के बराबर ही हो। ज्यादातर पावर बैंक में दो आऊटपुट पोर्ट्स होते हैं जिनमें से एक फोन और दूसरा टैबलेट के लिए होता है। 
ज्यादा आऊटपुट वाले पोर्ट से फोन चार्ज करने पर फोन की बैटरी पर बुरा असर पड़ सकता है। इसी लिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें।

comments

.
.
.
.
.