Wednesday, Jun 26, 2019

पीएम मोदी जिस गुफा में रहे ध्यानमग्न, उसका किराया और खासियत जानकर रह जाएंगे हैरान

  • Updated on 5/19/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पीएम नरेंद्र मोदी (narendra modi) चुनावों की व्यस्तता से थोड़ा समय निकालकर शनिवार को केदारनाथ मंदिर (kedarnath temple) पहुंचे। केदारनाथ मंदिर (kedarnath temple) में दर्शन के बाद पीएम मोदी 2 किलोमीटर पैदल यात्रा कर पवित्र गुफा पहुंचे और वहां उन्होंने ध्यान लगाया।

पीएम ने शनिवार शाम से रविवार सुबह तक ध्यान लगाया। इस दौरान किसी को भी गुफा में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई। जिस गुफा में पीएम मोदी ने ध्यान लगाया वह केदारनाथ मंदिर के बांयीं ओर पहाड़ी पर स्थित है।

गुफा की खासियत और किराया
इस गुफा का निर्माण इसी साल अप्रैल में संपन्न हुआ है। इस गुफा का निर्माण नेहरू पर्वतारोहण संस्थान द्वारा किया गया है।
गुफा का नाम सुनते ही अगर आपके दिमाग में यह ख्याल आ रहा है कि यह महाभारत काल की गुफा होगी जहां सांप, बिच्छू दीमक होते थे, झरने होते थे और इन्हीं सब के बीच ऋषि-मुनि तपस्या में लीन होते थे, तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं। क्योंकि यह आधुनिक काल की गुफा है। 

Navodayatimes

जो बेड-टॉयलेट-टेलिफोन बिजली जैसी जरूरी सुविधाओं से लैस है। हां एक बात और, यहां आम आदमी से लेकर खास आदमी तक कोई भी ध्यान लगाने या कुछ समय बिताने के लिए आ सकता है, लेकिन उसके लिए आपको अपनी जेब ढीली करनी होगी। इस गुफा का एक दिन का किराया लगभग 990 रुपए है।

जिसके बदले आपको दो टाइम की चाय, नाश्ता, लंच और डिनर भी दिया जाता है। फिलहाल एक बार में अधिकतम तीन दिनों के लिए ही बुकिंग कराई जा सकती है। चुंकि गुफा का वातावरण ठंडा रहता है इसलिए गुफा में हीटर व गीजर की भी व्यवस्था की गई है। इस पवित्र गुफा को 'रुद्र गुफा' नाम दिया गया है।

अगर आप भी यहां कुछ दिन गुजारकर ध्यानमग्न होना चाहते हैं तो आप गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) के माध्यम से इस गुफा के लिए बुकिंग करा सकते हैं। बुकिंग कराने वाले व्यक्ति का गुप्तकाशी में मेडिकल कराया जाएगा। इसके बाद केदारनाथ पहुंचने पर भी व्यक्ति का मेडिकल होगा। गुफा के निर्माण पर तकरीबन 8 लाख रुपए का खर्च आया है।

फिलहाल ट्रॉयल के तौर पर एक गुफा बनाई गई है अभी तीन और गुफाओं का निर्माण होना बाकी है। आज के तनाव भरे माहौल में यदि केदारनाथ जैसी जगह पर तमाम सुख-सुविधाओं से लैस गुफा यदि 990 रुपये प्रति दिन पर भी मिल जाए तो घाटे का सौदा नहीं लगता गुरु।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.