Saturday, Jun 23, 2018

तंदरुस्ती के साथ-साथ खूबसूरती के लिए भी फायदेमंद है आम,जानिए खाने के फायदे

  • Updated on 6/13/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कभी सोचा है आपने कि आम को ही फलों का राजा क्यों कहा जाता है? जबकि फल तो सभी स्वास्थ्यवर्धक होते है। दरअसल,आम केवल फल के तौर पर ही नहीं बल्कि और भी कई सारी चीजों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जैसे- पना, जूस, अचार, शेक आदि।

आम एक सर्वगुण संपन्न फल है, तभी तो विशेष स्वाद और किफायती होने की वजह से इसे फलों का राजा कहा गया है। इन सारे वजहों के अलावा आम के प्राकृतिक गुण और उससे होनो वाले हेल्थ बेनेफिट भी इसे फलों का राजा बनाते है।

खतरनाक हो सकती है पैर दर्द की अनदेखी, जानें डॉक्टर का कहना

आइए जानते है आम से होने वाले ब्यूटी एंड हेल्थ बेनेफिटस

कैंसर से बचाव 
आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करने में मददगार होते है। 

चेहरे की झुर्रियां करता है दूर 
आम से बने फेस पैक से चेहरे की झुर्रियां कम होती है। आम का गूदा और अंडे का सफेद भाग मिलाकर आप पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें। इस पैक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और कोलाजन आपकी त्वचा में कसाव लाएगा, जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ और खूबसूरत दिखेगी।

Navodayatimes

चमकदार आंखे
आम में विटामिन ए भरपूर होता है, जो आंखों की रोशनी बनी रहती है।

बालों की कंडीशनिंग करता है आम
आम का गूदा, दही और अंडे की जर्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस हेयर मास्क को बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें, फिर शैंपू से बाल धो लें। 

मोटापा करता है कम
मोटापा कम करने के लिए आम एक अच्छा उपाय है। आम की गुठली में मौजूद रेशे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में फायदेमंद होते है। आम खाने के बाद भूख कम लगती है। जिससे ओवर ईटिंग का खतरा कम होता जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.