Thursday, Mar 21, 2019

जानिए कौन से हैं कारण जिससे केले को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें

  • Updated on 2/21/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हर तरफ केले को सबसे अच्छा एनर्जी बूस्टर मानते हैं। अपने दिन की शुरुआत करने के लिए रोजाना एक केला खाना अच्छा रहता है। केले में 90 प्रतिशत तक केलौरी होती है जोकि पाचन को ठीक और वजन कम करने में मदद करता है। साथ ही दिल के लिए भी ये एक अच्छा विकल्प है। 

आतों में चिपकी गंदगी को साफ करता है बैंगन, सही तरह से पकाएं तो मिलेंगे बड़े लाभ

ये फाइबर से भरपूर एक अच्छा विकल्प है। दिल की सेहत के लिए भी इससे बेहतर कुछ नहीं। यूके की एक यूनिवर्सिटी में हुए शोध के मुताबिक फाइबर से भरपूर आहार लेने से दिल की बीमारियां दूर रहती हैं। इस लिहाज से केले को अपनी डाइट में रोज शामिल करें। 

आतंकवाद की जड़ से जुड़ी है Brainwashing, जानिए कैसे खेला जाता है ये खेल?

सिर्फ विज्ञान नहीं बल्कि आयुर्वेद भी केले के बारे में अच्छी राय रखता है। आयुर्वेद में केला मीठा लऔक नमकीन दोनों स्वादों से भरा होता है। मीठा शरीर में भारीपन लाता है जिससे केला खाने के बाद पेट भर जाता है। नमक से पाचन रस तेजी से बनते हैं जिससे खाना जल्दी पचता है। साथ ही ये मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। 

ये ब्लड प्रेशर को बना कर रखता है, बढ़ने ये घटने नहीं देता। केले में पोटेशियम होता है जोकि दिल की धड़कनों को रैगुलेट करता है साथ ही खून के प्रवाह तो भी बनाए रखने में मदद करता है। 

इन चार तरीकों से कम होगा टाइप टू डायबटीज का खतरा...

जिन लोगों को किडनी की समस्या है उन्हें पोटेशियम से भरपूर आहार लेने की बात कही जाती है। इसके लिए केले से बेहतर कोई विकल्प नहीं। एक शोध में सामने आया है कि दो हफ्ते में दो से तीन बार केले खाते हैं उनसे किडनी की बीमारियां दूर रहती हैं।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.