Monday, Nov 29, 2021
-->
know-the-side-effects-drinking-too-much-tea

सुबह खाली पेट चाय पीने से होते हैं ये नुकसान, पड़ सकता है पछताना

  • Updated on 8/17/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। चाय भारत में पिया जाने वाला सबसे लोकप्रिय पेय है। कहते हैं कि भारत के लोग चाय के सबसे ज्यादा दीवाने हैं। हर किसी की सुबह की शुरूआत चाय के साथ ही होती है और बिस्तर तक जाते-जाते भी सिलसिला चलता रहता है। हमारे देश में चाय-लवर्स की कमी नहीं हैं। अगर आप चाय-लवर है, तो आपको अलग-अलग किस्म की चाय के बारे में जरूर पता होगा। जैसे- मसाला चाय, कटिंग चाय, तुलसी चाय, अदरक वाली चाय वगैराह-वगैराह, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट चाय पीने से शरीर को कई नुकसान होते हैं। इसमें पाए जाना वाला कैफिन शरीर को एनर्जी तो देता है लेकिन खाली पेट चाय पीना कई बीमारियों को न्यौता देती है। आइए जानते है कैसे सुबह खाली पेट चाय शरीर के लिए नुकसानदेह है....

वजन घटाने में मददगार है किशमिश, जानिए और भी फायदे

1. यदि आप खाली पेट चाय पीते हैं तो आपको एसिडिटी हो सकती हैं। गर्म चाय का सेवन एसिडिटी पैदा करता है और पाचक रसों पर प्रभाव डालता है।

2. सुबह खाली पेट चाय पीने से प्रोस्टेट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है जो पुरूषों में पाई जाती है। 

3. लोगों का मानना यह है कि सुबह के समय चाय पीने से शरीर में चुस्ती आ जाती है लेकिन यह बात गलत है। खाली पेट चाय का सेवन करने से सारा दिन थकान और स्वभाव में चिड़चिड़ापन बना रहता है। 

4. चाय में काफी मात्रा में टैनिन पाया जाता है। खाली पेट चाय का सेवन करने से कई बार उल्टी या जी मचलाने जैसी समस्या हो सकती है। 

5. खाली पेट चाय पीने से इसमें घुली चीनी भी शरीर के अंदर जाती है जो वजन बढ़ाने का मुख्य कारण है। 

6. अध्‍यन के अनुसार पाया गया है कि जो लोग खाली पेट बहुत अधिक दूध वाली चाय पीते हैं, उन्‍हें थकान का एहसास होता है। चाय में दूध मिलाने से एंटीऑक्‍सीडेंट का असर खतम हो जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.