Wednesday, Aug 04, 2021
-->
know when and under which circumstances lockdown

कोरोना वायरस: देश के 75 जिलों में लॉकडाउन, जानें कब और किन परिस्थितियों में लगता है लॉकडाउन

  • Updated on 3/22/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना वायरस (coronavirus) का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। इस संक्रमण की चपेट में आने से अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। स्थिति गंभीर होते देख देश के 75 जिले लॉकडाउन कर दिए गए हैं। जिन राज्यों ने पूरी तरह से लॉकडाउन की घोषणा की वे हैं उत्तराखंड, राजस्थान, और पंजाब। ऐसे में किसी के भी मन में लॉकडाउन को जानने की जिज्ञासा उठना लाजिमी है। हम आपको बताते हैं क्या है लॉकडाउन? और किन परिस्थितियों में इसे लगाया जाता है...

क्या है लॉकडाउन?
केंद्र सरकार या राज्य सरकार देश के किसी शहर या संबंधित इलाके को आपात स्थिति के दौरान लॉकडाउन कर सकती है। लॉकडाउन की स्थिति में आप अपने जरूरी काम करने घर से बाहर जा सकते हैं।    

लॉकडाउन के समय मार्केट की स्थिति
किसी शहर में लॉकडाउन होने पर वहां के अस्पताल, डेरी, राशन की दुकान व दवा की दुकानों साथ ही एटीम व पेट्रोल पंप खुली रहती हैं।

क्या लॉकडाउन होने पर बाहर घूम सकते हैं?
ये आपके विवेक पर निर्भर करता है। इस दौरान आपको बाहर जाने से रोका नहीं जाता है, लेकिन समझने वाली बात ये है कि लॉकडाउन लगाया ही इसलिए जाता है ताकि आप किसी अन्य व्यक्ति के संपर्क में न आ सकें। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि संक्रमण के बढ़ते क्रम को तोड़ा जा सके। इसलिए जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें अन्यथा की स्थिति में ना ही निकलें। 

क्या सभी कर्मचारियों को इस दौरान छुट्टी दे दी जाती है?
शहर में लॉकडाउन की स्थिति होने पर डॉक्टर, पुलिस, मीडियाकर्मियों, सफाई कर्मियों सहित उन सभी लोगों को काम पर जाना होता है जिनके काम आम लोगों के हितों से जुड़े होते हैं। अन्य सभी सरकारी और निजी कंपनियां बंद रहती हैं। 


कब और कहां हुआ पहला लॉकडाउन?
सबसे पहले लॉकडाउन अमेरिका में ने 9/11 आतंकी हमले के दौरान हुआ था। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.