Wednesday, Apr 14, 2021
-->
know which parties expressed more trust in women in bihar elections  albsnt

जानें बिहार चुनाव में किन दलों ने जताया महिलाओं पर ज्यादा भरोसा...

  • Updated on 10/22/2020

नई दिल्ली/कुमार आलोक भास्कर। बिहार विधानसभा चुनाव के लिये चुनाव प्रचार चरम पर है। सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। वहीं सभी विधानसभा के लिये प्रत्याशियों की लिस्ट जारी करने के बाद महिलाओं की सीट को लेकर चर्चा शुरु हो गई है। लेकिन एक बार फिर टिकट बंटवारें में  उन महिलाओं को ही तरजीह दी गई है जिनके परिवार से कोई बाहुबली है। या फिर उनके पति/पिता/भाई किसी राजनीतिक दलों में धाकड़ नेता है।

बंगाल और असम चुनाव पर भी असर डालेंगे Bihar Election के नतीजे, पड़ेगा ये असर....

मतलब साफ है कि वैसी महिलाएं जो किसी सामान्य परिवार से तालुक्कात रखती है,काफी पढ़ी-लिखी और सफल है- उनको किसी दलों ने तरजीह नहीं दी है। यहां यह बताना जरुरी है कि भले ही मु्दों पर टकराव इन दलों में हो लेकिन टिकट बंटवारें में किसी खास महिलाओं को ही टिकट दिया जाए-कम से कम इस पर मौन सहमति स्पष्ट नजर आती है।

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए JDU ने जारी किया अपना मेनिफेस्टो, किए 7 वादे

फिलहाल हम चर्चा कर रहे है कि बिहार चुनाव में किन दलों ने कितना महिलाओं को सीट दिया है। इसकी शुरुआत सत्ताधारी जदयू की करें तो पार्टी ने 22 महिलाओं को मैदान में उतारा है। जिसमें मंजू वर्मा जैसे चर्चित महिला भी शामिल है। जो मुजफ्फरपुर आश्रय बालिका गृह कांड को लेकर चर्चा में रही थी। वहीं एनडीए के दूसरे घटक दल बीजेपी ने 13 महिलाओं को टिकट दिया है। जिसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. दिग्विजय सिंह की बेटी श्रेयसी सिंह भी  है। हालांकि श्रेयसी की अलग पहचान एक अंतरराष्ट्रीय शूटिंग चैंपियन की भी रही है।  

Bihar Election: चिराग पासवान ने लगाया नीतीश सरकार पर घोटालों का आरोप, जेल भेजने की दी धमकी

दूसरी तरफ महागठबंधन में राजद ने 16 महिला उम्मीदवारों पर भरोसा जताया है। जिसमें सहरसा से राजद ने बाहुबली आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद को भी टिकट दिया है।  जबकि कांग्रेस ने 7 महिलाओं को उतारा है। कांग्रेस ने शरद यादव की बेटी सुभाषिनी को बिहारीगंज सीट से उतारा है। जबकि लेफ्ट पार्टी ने एक महिला को उतारा है। वहीं एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ रहे लोजपा ने 18 महिलाओं को टिकट दिया है।

Bihar Election 2020: तेजप्रताप की पत्‍नी ऐश्‍वर्या ने छुए CM नीतीश के पैर, कही ये बात

मालूम हो कि बिहार के 243 विधानसभा सीट के लिये तीन चरणों में मतदान होंगे। पहला मतदान 28 अक्टूबर,दूसरा 3 नवंबर को और अंतिम 7 नवंबर को होगा। जबकि चुनाव परिणाम 10 नवंबर को आएंगे। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.