Friday, Jan 21, 2022
-->
know-which-state-s-first-smog-tower-can-be-started-from-november-15

जानिए 15 नवम्बर से किस प्रदेश का पहला स्मॉग टावर हो सकता है शुरू

  • Updated on 11/11/2021

नई दिल्ली, ( टीम डिजिटल): दिल्ली से सटे नोएडा में डीएनडी के पास तैयार हो रहा एयर पॉल्यूशन कंट्रोल टावर(एपीसीटी) अगले सप्ताह शुरू हो सकता है। इसके लिए यहा साफ-सफाई और इसके आसपास सौंदर्यीकरण का कार्य शुरू किया गया है। टावर के आसपास पौधरोपड़ किया जा रहा है। प्राधिकरण विशेषाकायधिकारी इंदू प्रकाश सिंह ने यहा चल रहे सौंदर्यीकरण का जाएजा लिया और संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। 

एयर पॉल्यूशन कंट्रोल टावर का काम लगभग पूरा हो गया है, सिर्फ बिजली कनेक्शन मिलने का इंतजार है। कनेक्शन के लिए आवेदन कर दिया गया है। बिजली कनेक्शन मिलते ही टेस्टिंग शुरू हो जाएगी। इस टावर के लग जाने पर करीब एक वर्ग किलोमीटर हिस्से में प्रदूषण से निजात मिलेगी। यह प्रदेश का पहला टावर टावर होगा। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में यह सेक्टर-16ए फिल्म सिटी व डीएनडी के बीच हरित क्षेत्र की जमीन पर लगाया जा रहा है। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने उम्मीद जताई कि 15 नवम्बर के यह टावर शुरू हो जाएगा। इसका निर्माण भेल कर रहा है। इस टावर के शुरू होने से एक वर्ग किलोमीटर (सेक्टर-16, 16ए, 16 बी, 17, 17ए, 18, डीएनडी, नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस वे) क्षेत्र की वायु गुणवत्ता में सुधार होगा। इसकी ऊंचाई करीब 20 मीटर और आधार 4.50 मीटर व्यास का होगा। इस टावर के लिए प्राधिकरण की ओर से लगभग 400 वर्ग मीटर जमीन अस्थायी रूप से उपलब्ध कराई गई है। यह टावर मैसर्स बीएचईएल के हरिद्बार प्लांट में तैयार किया गया है। टावर तैयार करने के साथ ही इसका ट्रायल चल रहा है। बीएचईएल द्बारा स्वयं के खर्चे पर इसे स्थापित किया जाएगा। इसके संचालन में हर साल करीब 37 लाख रुपए का खर्चा आना अनुमानित है। नोएडा प्राधिकरण इस खर्चे का 50 प्रतिशत वहन करेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.