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kozhikode-plane-crash-experts-warned-9-years-ago-the-runway-was-unsafe-prshnt

कोझिकोड विमान हादसा: विशेषज्ञों ने 9 साल पहले दी थी चेतावनी, रनवे को बताया था असुरक्षित

  • Updated on 8/8/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। केरल की कोझिकोड में हुए एयर इंडिया हुए विमान दुर्घटना में अबतक 18 लोगों की मौत हो चुकी है। कारीपुर एयरपोर्ट पर हुए इस दुर्घटना से 9 साल पहले विशेषज्ञ ने चेतावनी दी थी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा गठित एक सुरक्षा सलाहकार समिति के सदस्य ने चेतावनी देते हुए कहा था कि यह हवाई अड्डा असुरक्षित है। सुरक्षा सलाहकार ने यह भी कहा था कि यहां लैंडिंग की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। अब 9 साल बाद विमान के दुर्घटना को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि उनकी चेतावनी सही थी।

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40 मीटर बफर के बजाए 90 मीटर बफर
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक विशेषज्ञों का कहना है कि मंगलुरू दुर्घटना के बाद जारी की गई मेरी चेतावनी को नजरअंदाज किया गया। उन्होंने कहा कि यह डाउनस्लोप वाला टेबल टॉप रनवे है और इसके अंत में बफर जोन अपर्याप्त है। उन्होंने बताया कि स्थलाकृति को देखते हुए रनवे के अंत में 240 मीटर का एक बफर होना चाहिए, लेकिन इसमें केवल 90 मीटर बफर जोन है वहीं रनवे के दोनों ओर आने वाले 100 मीटर स्थान के बजाय केवल 75 मीटर की जगह ही है।

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सलाहकार समिति के अध्यक्ष विशेषज्ञ ने लिखा था पत्र
विशेषज्ञ ने आगे कहा कि इस एयरपोर्ट के रनवे पर बारिश के समय टेबल टॉप रनवे पर परिचालन करने को लेकर कोई दिशा-निर्देश नहीं है। दरअसल नागर विमानन सचिव और महानिदेशक नागरिक उड्डयन को 17 जून 2011 को नागर विमानन सुरक्षा सलाहकार समिति के अध्यक्ष को लिखे एक पत्र में विशेषज्ञ ने कहा था कि इस एयरपोर्ट का रनवे एंड सेफ्टी एरिया की कमी को देखते हुए रनवे 10 एप्रोच रोज को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। उन्होंने लिखा था कि 240 मीटर के आरइएसए को तुरंत शुरू करना चाहिए। इसके अलावा रनवे की लंबाई को लेकर भी उन्होंने सलाह दी थी।

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आरपीएसए का मुद्दा उठाया गया
विशेषज्ञों ने कहा था कि अगर कोई भी विमान रनवे के अंदर रुकने में असमर्थ है तो अंत तक वहां कोई आरइएसए नहीं है आईएलएस स्थानीयकरण एंटीना को एक ठोस संरचना पर रखा गया है और इसके आगे का क्षेत्र ढलान वाला है।

विशेषज्ञ ने पत्र में लिखा था कि मंगलुरू में एयर इंडिया एक्सप्रेस दुर्घटना ने रनवे की स्थिति को सुनिश्चित बनाने के लिए आईएलएस को सचेत किया है। सीएएसएससी की प्रारंभिक उप समूह बैठकों के दौरान आरपीएसए का मुद्दा उठाया गया उन्होंने कहा कि हमने विशेष रूप से इस बात पर जोर दिया कि आईसीएओ अनुलग्नक 14 के आवश्यक अनुपात अनुपालन के लिए लोग दोनों रनवे के लिए घोषित दूरी का काम करना होगा।

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