Tuesday, Nov 12, 2019
krishna janmashtami lord krishna took birth in mathura shines in temples

पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है जन्माष्टमी महोत्सव, मंदिरों में लगे श्रीकृष्ण के जयकारे

  • Updated on 8/25/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पूरे देश (India) में कृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami) का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। मथुरा (Mathura), द्वारका (Dwaraka) और दिल्ली (Delhi) के मंदिरों में भगवान श्रीकृष्ण (Lord Krishna) की आरती की जा रही है और कृष्ण जन्माष्टमी मनाया जा रहा है। देश के सभी बड़ें मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो चुका है। लंबी कतार में खड़े श्रद्धालु दर्शन के लिए अपनी-अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। हर साल की भाती इस साल भी जन्माष्टमी के पर मथुरा और द्वारका में खास तरीके से कृष्ण जन्माष्टमी मानाया गया। 

मंदिरों में लगे श्रीकृष्ण के जयकारे

कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर मंदिरों में श्रीकृष्ण के जयकारे गल रहे हैं। शनिवार से ही मथुरा समेत देश के सभी बड़े मंदिरों में भक्तो को इंतजार करते देखा गया। मंदिरों में मौजूद श्रद्धालुओं के अलावा घरों में बैठे लोग टीवी के जरिए कृष्ण जन्म के अद्भुत नजारे को देख रहे हैं। भगवान श्रीकृष्ण के जन्मदिन के मौके पर मंदिरो में उनकी झांकियां भी पेश की गई थी। भक्त इन झांकियों को देखकर अपने आपको धन्य समझते हैं।  

पश्चिम बंगाल के विधानसभा उपचुनावों में कांग्रेस- वाम मोर्चा ने किया गठबंधन

नंद घर आनंद भयो का हुआ उद्घोष

कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक मंदिरों और आयोजन पंडालों में कान्हा की भक्ति में लोग उल्लासित दिखे। नंद घर आनंद भयो, जय यशोदा के लाल की, हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की... के साथ श्रद्धालु कृष्ण की भक्ति में झूमते नजर आए। भव्य सजावट के बीच उत्साह और उमंग से लबरेज श्रद्धालु राधे-कृष्ण की गूंज के साथ झूमते-गाते नजर आए। 

श्रद्धालुओं की उमड़ पड़ी भीड़

वहीं इससे पहले शनिवार को दिन में स्कूल और अन्य संस्थानों में भी कई कार्यक्रम हुए। देश के सभी इस्कॉन टेंपल में कान्हा के जन्मोत्सव पर लोग सराबोर दिखे। बड़ी संख्या में लोग भगवान कृष्ण के दर्शन के लिए पहुंचे। श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी और हर कोई अपने आराध्य के जन्मोत्सव के दर्शनों के लिए आतुर दिखा।

जम्मू-कश्मीर: तनाव के बीच घाटी में हो रही है चुनाव कराने की तैयारी

महाराष्ट्र में दही हांडी की धूम

जन्माष्टमी पर महाराष्ट्र के कई स्थानों पर में दही हांडी का आयोजन किया जाता है। शनिवार को मुंबई में दिनभर दही हांडी की धूम रही। विक्रोली क्रीड़ा मंडल की लड़कियों ने पांच थर लगाकर सबको चौंका दिया। हालांकि, वो मटकी फोड़ने में फिर भी कामयाब नहीं हो पाईं। मुंबई में थर लेयर को कहते हैं। लड़कियों ने दही हांडी फोड़ने के लिए पिरामिड बनाया। ये पिरामिड बनाने में बहुत दिनों की कड़ी मेहनत होती।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.