Friday, Jan 24, 2020
kumar-mangalam-birla-vodafone-idea-company-may-stop

Voda-Idea को लेकर बिड़ला का बड़ा बयान, कहा- सहायता नहीं मिली तो बंद कर देंगे

  • Updated on 12/7/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश के दिग्गज उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla) ने टेलीकॉम कंपनी (Telecom Company) वोडाफोन-आइडिया को लेकर एक बड़ा बयान दिया। दिल्ली (Delhi) में आयोजित एक कार्यक्रम में कुमार मंगलम बिड़ला ने संकेत देते हुए कहा कि यदि अपेक्षा के अनुसार सरकारी सहायता नहीं मिली तो वह वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) को बंद कर देंगे।

महंगे हुए मोबाइल प्लान्स, जानें आपकी जेब पर कितना असर पड़ेगा

कार्यक्रम में एक सवाल के जवाब के दौरान बिड़ला ने संकेत दिया है कि अब बिड़ला ग्रुप (Birla Group) वोडाफोन-आइडिया में कोई निवेश नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि अच्छे रुपयों को बुरे रुपयों में निवेश का कोई मतलब नहीं है। सरकारी राहत नहीं मिलने पर कंपनी के कदम के सवाल पर बिड़ला ने कहा कि हम अपनी दुकान बंद कर देंगे। उन्होंने कहा कि राहत नहीं मिलने की स्थिति में कंपनी दिवालिया प्रक्रिया का रास्ता अपनाएगी। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की ओर से एजीआर (AGR) पर दिए गए फैसले का वोडाफोन-आइडिया पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है। इसके कारण कंपनी ने दूसरी तिमाही में 50,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का घाटा बताया है। रिलायंस जियो (Reliance Jio) की लॉन्चिंग के बाद टेलीकॉम सेक्टर में बने रहने के लिए कुमार मंगलम बिड़ला ने अपनी आइडिया सेल्युलर का वोडाफोन इंडिया के साथ विलय कर दिया था और नई कंपनी वोडाफोन-आइडिया अस्तित्व में आई थी।

टेलीकॉम सेक्टर से बुरी खबर: Voda-Idea, एयरटेल को Q2 में कुल 74 हजार करोड़ का घाटा

9 प्रतिशत लुढ़के शेयर
कुमार मंगलम बिड़ला के बयान के बाद वोडाफोन-आइडिया के शेयर 9 प्रतिशत तक लुढ़क गए हैं। बीएसई (BSE) में कंपनी का शेयर 8.89 प्रतिशत लुढ़क कर 6.66 रुपए प्रति शेयर और एनएसई (NSE) में 8.22 प्रतिशत की गिरावट के बाद 6.70 रुपए प्रति यूनिट पर आ गया है। हालांकि बीएसई में थोड़ा सुधर कर यह 5.34 प्रतिशत की गिरावट के साथ 6.92 और एनएसई में 5.48 प्रतिशत की गिरावट के साथ 6.90 अंक पर बंद हुआ। 

लगातार हो रहे घाटे के बाद Vodafone-Idea भारत से समेट सकती है अपना करोबार

कंपनी में बिड़ला ग्रुप की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी
पिछले साल हुए विलय समझौते के अनुसार वोडाफोन-आइडिया कम्पनी में 45.1 प्रतिशत हिस्सेदारी वोडाफोन के पास है जबकि 26 प्रतिशत हिस्सेदारी आदित्य बिड़ला ग्रुप (Aditya Birla Group) के पास है। अन्य शेयरहोल्डर्स के पास 28.9 प्रतिशत हिस्सेदारी है। वोडाफोन-आइडिया का संचालन दोनों कंपनियां संयुक्त रूप से करती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.