Friday, Feb 28, 2020
kumbh-construction-work-three-engineers-suspended-in-rigging

कुंभ निर्माण कार्यः धांधली में तीन इंजीनियर सस्पेंड, सिंचाई विभाग के कर्मियों पर कार्रवाई

  • Updated on 2/12/2020

देहरादून/ब्यूरो। हरिद्वार में किए जा रहे कुंभ मेला 2021 निर्माण कार्यों में धांधली और लापरवाही बरतने के आरोप में कार्यदायी संस्था सिंचाई विभाग के तीन इंजीनियरों को सस्पेंड किया गया है। सस्पेंड किए गए इंजीनियरों में दो अधीक्षण अभियंता व एक अधिशासी अभियंता शामिल हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के निर्देश पर की गई इस कार्यवाही से सिंचाई विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। 11 नवम्बर के अंक में पंजाब केसरी ने सबसे पहले इस मामले को उठाया था।

   कुछ समय पहले राज्य के कुछ ठेकेदारों ने मुख्यमंत्री पोर्टल व सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज से शिकायत की थी कि कुंभ मेला 2021 के निर्माण कार्यों में कार्यदायी संस्था सिंचाई विभाग के इंजीनियरों की ओर से धांधली की जा रही है। उनका आरोप था कि ठेकेदारों से निविदा शुल्क नहीं लिया जा रहा है। धरोहर राशि के लिये अवैध एफडीआर वैध मान लिए गए हैं।

नेटवर्थ सर्टिफिकेट जमा करने की अनिवार्यता ताक पर रख दी गई है। इतना ही नहीं निविदाओं में फर्म का निर्धारित टर्नओवर की अनदेखी की गई। सिंचाई विभाग के अफसरों ने निविदा प्रक्रिया में अपने चहेते ठेकेदारों को ठेका देने के लिये ये धांधली की है, जिससे सरकार को करोड़ों के नुकसान का अनुमान है। ये शिकायतें खासकर कुंभ क्षेत्र में कांवड़ पटरी (18 करोड़) और स्नान घाट (9 करोड़) के निर्माण को लेकर की गई थी।

शिकायत में अधीक्षण अभियंता शरद श्रीवास्तव, अधीक्षण अभियंता प्रेम सिंह पंवार और अधिशासी अभियंता पुरुषोत्तम की भूमिका पर सवाला खड़े किये गये थे। इन शिकायतों की फौरी तौर पर जांच की गई जिसमें इंजीनियरों पर लगे आरोप प्रथम दृष्टया सही पाये गये।

सोमवार को कुंभ निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कुंभ मेले में भ्रष्टाचार को बर्दाश्त न करने की बात कही थी। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में अनियमितता बरतने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जायेगा। मुख्यमंत्री के इस रुख को भांपते हुए सचिव भूपिन्दर कौर औलख ने राज्यपाल की संस्तुति से इन तीनों इंजीनियरों को सस्पेंड कर दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.