Friday, Jan 21, 2022
-->
lab-for-electric-vehicle-technology-inaugurated-at-iit-delhi

आईआईटी दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन तकनीकि के लिए लैब का हुआ उद्घाटन

  • Updated on 11/7/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली में स्टेट ऑफ आर्ट बैटरी रिसर्च, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और ऑटोमोटिव हेल्थ मॉनिटरिंग(एएचएम) लैबों का सेंटर फॉर ऑटोमोटिव रिसर्च एंड ट्रिबोलॉजी(सीएआरटी) में संस्थान के निदेशक प्रो. वी राम गोपाल राव ने उद्घाटन किया। संस्थान में इलेक्ट्रिक वाहनों पर काम कर रहे सीएआरटी सेंटर को 2019 में स्थापित किया गया था। ये केंद्र बैटरी अनुसंधान के क्षेत्र में उच्च क्षमता का कार्य कर रहा है। ऐसी बैटरियां इलेक्ट्रिक वाहनों, हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों, स्टोरेज एंड अल्टरनेटिव उर्जा सोर्स तथा ऑटोनॉमस, कनेक्टेड वाहनों आदि में काम करती हैं।

सीबीएसई का प्रिंसिपलों को निर्देश, परीक्षा से पहले बच्चों को ओएमआर शीट के बारे में समझाएं

ये प्रयोगशालाएं सीएआरटी में चल रहे शोध को नए स्तर पर ले जाएंगी ः निदेशक 
इस अवसर पर प्रो. वी राम गोपाल राव ने कहा कि सीएआरटी संस्थान कई ऑटोमोटिव उद्योग संस्थानों के साथ मिलकर देश में तकनीकि समस्याओं को हल करने पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि ये प्रयोगशालाएं सीएआरटी में चल रहे शोध कार्यों को एक नए स्तर पर ले जाएंगी और कई अत्याधुनिक तकनीकि यहां से उद्योंगो तक पहुंचेगी। सीएआरटी प्रमुख प्रो. बीके पाणिग्रही ने कहा कि हमारी टीम इसके अलावा प्राकृतिक संसाधनों, जैव अपशिष्ट और पुनर्नवीनीकरण सामग्री से ध्वनिक सामग्री विकसित करके ध्वनि की गुणवत्ता में सुधार, मोटर वाहन शोर स्त्रोत की पहचान, शमन और अलगाव पर भी काम कर रही है।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.