lack-of-sleep-can-effect-your-health-and-body

दिल के लिए बेहद जरूरी है पर्याप्त नींद, 7 घंटे से कम सोना हो सकता है बेहद खतरनाक

  • Updated on 7/31/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कई लोग सोने को आलस का नाम देते हैं, लेकिन सही मायने में पर्याप्त नींद आलस नहीं बल्कि अच्छी सेहत का राज होती है। हालांकि, इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि जरूरत से ज्यादा सोना सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन जरूरत से कम सोना भी सेहत को उतना ही नुकसान पहुंचाता है, जितना कि जरूरत से ज्यादा।

सरफराज पर गिरी खराब प्रदर्शन की गाज, अजहर संभालेंगे टेस्ट टीम की कमान

इसलिए जरूरी है कि आप अपने रूटीन को ठीक रखें और हर दिन कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लें। विशेषज्ञों की मानें तो जो लोग 7 घंटे से कम सोते हैं उनमें दिल की बीमारी के विकसित होने की आशंका बनी रहती है।

शामिया के पाकिस्तानी दुल्हन बनने की बात पर बोले हसन अली- जब तय हो जाएगी तो जरूर बताऊंगा

ब्लड प्रेशर हो सकता है कम
हाल ही में हुए एक अध्ययन में सामने आया है कि, जो लोग हर दिन 7 घंटे से कम की नींद लेते हैं उनके शरीर में माइक्रोआरएनए का ब्लड प्रेशर(Blood pressure) कम हो जाता है। बता दें कम नींद न सिर्फ दिल बल्कि मस्तिष्क की कार्यक्षमता और शुगर लेवल को भी प्रभावित करती है और जिससे कई तरह की बीमारियों का खतरा बना रहता है। 

अब PUBG हुआ पुराना इंडियन एयर फोर्स के Air Combat Game का ले मजा

कम नींद है थकान का प्रमुख कारण
बता दें पर्याप्त नींद न लेने से आपकी दिमागी क्षमता प्रभावित होती है। क्योंकि कम सोने से दिमाग को आराम नहीं मिलता और इसका सीधा असर आपकी कार्यक्षमता पर पड़ता है। पर्याप्त नींद न लेने से शरीर में हमेशा थकान बनी रहती है, जिससे सही से काम कर पाना भी मुश्किल होता है। वहीं नींद पूरी न होने की वजह से शरीर के विषाक्त पदार्थ भी साफ नहीं हो पाते, जिसके चलते हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक का खतरा बना रहता है।

रूखेपन के कारण आंखों में होती हैं ये गंभीर समस्या, ऐसे करें इलाज

बोन्स हो सकती हैं कमजोर
पर्याप्त मात्रा में नींद न लेने से हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं, मेडिकल(Medical) टर्म में इस स्थिति को ऑस्टियोपोरोसिस कहते हैं। इस स्थिति में हड्डियों में मौजूद मिनरल्स का बैलेंस बिगड़ने लगता है, जिससे शरीर में हमेशा दर्द बना रहता है, खासकर जोड़ों में इसका अत्यधिक प्रभाव पड़ता है। वहीं कई शोधों में यह बात भी सामने आई है कि कम नींद से कैंसर खासकर महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। यही नहीं इससे कोशिकाओं को भी काफी नुकसान होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.