Wednesday, Jan 19, 2022
-->
laila-majnu-story-is-as-immortal-as-the-shakespeare-writing-itself

'लैला मजनू' की कहानी शेक्सपियर की लेखनी जितनी अमर : इम्तियाज अली

  • Updated on 9/7/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। शेक्सपियर ने एक बार लिखा था कि समय हर चीज को नष्ट कर देता है, लेकिन काल के जाल से बाहर निकलकर जो समय से परे होने की कुव्वत रखता है, वह शायद प्यार ही है। लैला मजनू की दास्तां भी सदियाें पुरानी और शेक्सपियर की लेखनी की तरह से अमर है।

निर्देशक इम्तियाज अली का कहना है कि उनकी अधिकतर फिल्मों में ‘लैला मजनू’ की झलक देखने को मिलती है। उन्होंने कहा कि कहानी इससे मिलती जुलती भले रही हों लेकिन प्रेम कहानियों के एक संकलन को पढ़ने के बाद उन्हें इससे जुड़ी वे जानकारियां जानने को मिली जिससे वह पहले वाकिफ नहीं थे।

दवा के असर ना करने के बावजूद भी अब लाइलाज नहीं रहेगा कैंसर

इससे ही उन्हें कुछ दृश्य लिखने की प्रेरणा मिली, जिसने बाद में एक फिल्म का रूप लिया। इम्तियाज ने कहा, ‘इसे पढ़ते समय, मुझे आभास हुआ कि किरदार सामान थे, जैसा शेक्सपियर के साथ अक्सर होता है। आपको ऐसा लगता है कि वह आपकी भावनाओं के बारे में बात कर रह हैं। मैंने कुछ सीन लिखे और अवचेतन रूप से उनकी कश्मीर में कल्पना की।’’

कैसा होगा जब इंसानों की तरह किसी को पसंद-नापसंद करने लगेंगे रोबोट...

‘लैला मजनू’ एक शानदार लोककथा का आधुनिक रूप है। इम्तियाज इसके सह-निर्माता एवं सह-लेखक हैं। फिल्म का निर्देशन इम्तियाज के छोटे भाई साजिद ने किया है। अविनाश तिवारी और तृप्ति डीमरी दोनों ही इस फिल्म से बॉलीवुड में अपनी पारी की शुरुआत कर रहे हैं।

फिल्म शुक्रवार (सात सितंबर) को रिलीज हुई है। फिल्म का निर्देशन न करने पर इम्तियाज ने कहा, ‘‘इस पर फिल्म बनाने का विचार हमेशा मन में था लेकिन मैं इसका निर्देशन नहीं करना चाहता था क्योंकि मुझे लगता है कि मैंने अभी तक जो काम किया है उसमें लैला और मजनू की झलक रही है।

LIC के पास हर साल 5,000 करोड़ रुपये ऐसे ही गवां देते हैं भारतीय

अगर मैं इसे बनाता (निर्देशन करता) तो ऐसा लगता कि मैं अपना काम दोहरा रहा हूं। मैं यह देखने को उत्सुक था कि कोई युवा, नौजवान जिसने पहले प्रेम कहानियों पर काम नहीं किया है, वह इस पर कैसे काम करता है।’’   

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.