Saturday, Jan 28, 2023
-->
lalu prasad yadav will have kidney transplant

लालू प्रसाद यादव का सिंगापुर के अस्पताल में होगा गुर्दा प्रतिरोपण

  • Updated on 11/30/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के गुर्दे का प्रतिरोपण पांच दिसंबर को सिंगापुर के अस्पताल में होगा। बिहार के उप मुख्यमंत्री और उनके छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने बुधवार को यह जानकारी दी। राजद के संभावित उत्तराधिकारी तेजस्वी ने गुर्दे के ऑपरेशन की जानकारी कुढ़नी विधानसभा क्षेत्र में आयोजित एक जनसभा में दी जहां पर पार्टी के मौजूदा विधायक अनिल साहनी को अयोग्य ठहराए जाने के बाद उपचुनाव कराए जा रहे हैं। यह संयोग है कि कुढ़नी सीट पर भी पांच दिसंबर को ही मतदान होगा।

तेजस्वी ने कहा, ‘‘ लालू जी यहां रहना चाहते थे, लेकिन वह इस समय सिंगापुर में हैं और पांच दिसंबर को गुर्दा प्रतिरोपण के लिए उनका ऑपरेशन होगा। हालांकि, उन्होंने मुझे आप सभी को संदेश देने को कहा कि वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हार चाहते हैं।''

उल्लेखनीय है कि इस सीट पर राजद, बिहार सरकार का नेतृत्व कर रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी और सहयोगी जनता दल यूनाइटेड (जदयू) का समर्थन कर रहा है। तेजस्वी ने कहा, ‘‘ लालू जी ने मुझे उनकी खराब स्वास्थ्य की याद दिलाने को कहा जो भाजपा की बदले की राजनीति के कारण है, जिसने उन्हें लंबे समय तक जेल में बिताने को मजबूर किया।'' बिहार के मुख्यमंत्री और रेलमंत्री रहने के दौरान भ्रष्टाचार करने के लगे आरोपों के बावजूद लालू प्रसाद यादव राज्य में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और अल्पसंख्यक समुदायों में लोकप्रिय हैं।

तेजस्वी ने आरोप लगाया, ‘‘ बदले की कार्रवाई जारी है। यहां तक जिस दिन हम सदन में विश्वासमत प्राप्त कर रहे थे, उस दिन भी हमारे लोगों के परिसरों पर छापेमारी की कार्रवाई की जा रही थी।'' राजद नेता ने भाजपा पर अमीरों के हितों के लिए काम करने और आम लोगों की परवाह नहीं करने का आरोप लगाया। उन्होंने दावा किया कि भाजपा बिहार को सांप्रदायिक द्वेष के अखाडे़ में तब्दील करना चाहती है।

इस साल अगस्त में भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबन (राजग) से अलग होने के नीतीश कुमार के फैसले का संदर्भ देते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ हम उन्हें (कुमार को) उनके साहसिक कदम के लिए धन्यवाद देते हैं और इससे हमारी उन शक्तियों के खिलाफ लड़ाई मजबूत हुई है जो संविधान को नष्ट कर रही हैं और राष्ट्रीय संपत्ति को निजी हाथों में बेच रही है।'' जनसभा में तेजस्वी ने घोषणा की कि उनका विभाग जल्द 1.5 लाख पदों पर भर्ती करेगा और यह 10 लाख सरकारी नौकरी देने के वादों को पूरा करने की दिशा में एक और कदम होगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.