Tuesday, Feb 18, 2020
land-pooling-policy-still-time-to-start-work-dda-did-not-get-caught-in-any-offer

लैंड पूलिंग पॉलिसी: काम शुरू होने में अभी भी समय, डीडीए ने किसी भी ऑफर में न फंसने की दी सलाह

  • Updated on 10/19/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। डीडीए ने एक बार फिर से लैंड पूलिंग पॉलिसी के नाम पर होने वाली धांधली को लेकर लोगों को सचेत रहने को कहा है। डीडीए ने दावा किया है कि अभी तक इस पॉलिसी को केवल अधिसूचित किया गया, लेकिन धरातल पर उतरने में इसमें अभी कुछ माह का समय और शेष है।

बताया जाता है कि कई बार सचेत करने के बाद भी पॉलिसी के अधिसूचित होने से पूर्व ही करीब 35 हजार करोड़ रुपये इसमें निवेश हो चुके हैं। इस निवेश में डेवलपरों द्वारा भूमि क्रय के लिए दी गई धनराशि से लेकर ग्राहकों से बुकिंग के बदले वसूली गई राशि शामिल है। 

पुलिस सुरक्षा के बीच सबरीमाला जाएंगी ये 2 महिला पत्रकार, विरोध जारी

उल्लेखनीय है कि 11 अक्तूबर को केंद्रीय आवास एवं शहरी मामला मंत्रालय ने लैंड पूलिंग पॉलिसी में संशोधन करते हुए अधिसूचना जारी की है। साथ ही डीडीए को निर्देश भी दिया कि पॉलिसी के तहत प्रमोटरों, डेवलपरों को इजाजत देने के काम के लिए सिंगल विंडो प्रणाली को भी जल्द ही तैयार किया जाए।

आज भी तेल के दाम आई गिरावट, इस भाव मिलेगा पेट्रोल डीजल

डीडीए ने लोगों को फिलहाल किसी भी ऑफर में न फंसने की दी सलाह
डीडीए के अधिकारी के मुताबिक, अभी केवल लैंड पूलिंग पॉलिसी को अधिसूचित किया गया है। शेष कार्य, सिंगल विंडो प्रणाली के लिए अलग से पोर्टल बनेगा, सेक्टर के विकास के लिए योजना,एमपीडी 2021 के तहत क्षेत्रीय विकास योजना में संशोधन आदि कार्य शामिल हैं। अधिकारी के अनुसार पॉलिसी के नाम पर अभी तक किसी भी डेवलपर, प्रमोटर या व्यक्ति को इस तरह के लुभावने ऑफर नहीं बताने चाहिए, जिसके लिए उनके पास इजाजत नहीं है। 

JNU छात्र उमर खालिद पर हुए हमले में पुलिस ने चार्जशीट की दाखिल

आवेदन से लेकर दस्तावेज सत्यापन सभी प्रक्रिया होंगी ऑनलाइन
लैंड पूलिंग पॉलिसी में प्रमोटरों, डेवलपरों को सुविधा देने के लिए डीडीए अलग से पोर्टल तैयार करने में जुटा है। ताकि पॉलिसी को लागू करने के लिए एकल विंडो प्रणाली विकसित हो सके। किसी भी प्रोजेक्ट के संबंध में एनओसी इत्यादि लेने के लिए आवेदन, दस्तावेज सत्यापन और प्रोजेक्ट लाइसेंस आदि प्राप्त करने की सभी प्रक्रियाएं ऑनलाइन हो सकें। मंत्रालय ने निर्देश दिया है पॉलिसी में सभी प्रक्रिया ऑनलाइन हों और समयबद्ध तरीके से पूरी की जाएंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.