Friday, Feb 03, 2023
-->
large-scale-central-government-will-purchase-the-corona-vaccine-prshnt

बड़े पैमाने पर केंद्र सरकार करेगी कोरोना वैक्सीन की खरीद, मुफ्त उपलब्ध कराने का है वादा

  • Updated on 10/23/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) के मद्देनजर बीजेपी (BJP) के मुफ्त कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) देने के वायदे के बाद अब कई राज्यों पर दबाव बढ़ सकता है। दरअसल स्वास्थ्य राज्य का विषय है और केंद्र से मामूली कीमत पर वैक्सीन लेने के बाद राज्यों को तय करना है कि वह इसे जनता को मुफ्त में देगी या नहीं। केंद्र सरकार वैक्सीन की बड़े पैमाने पर खरीद करेगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार बड़े सेतर पर वैक्सीन की खरीद कर राज्य सरकारों को उपलब्ध कराएगी। इसके बाद राज्य सरकारों को ही सब कुछ तय करना है। वैक्सीन के मामले में केंद्र सरकार ने एक्सपर्ट ग्रुप बनाया है, जो खरीद से लेकर लोगों को देने तक की पूरी प्रणाली पर नजर रखेंगे।

दिल्ली: कोरोना काल में यात्रा के लिए IGI विश्व का दूसरा सबसे सुरक्षित एयरपोर्ट

राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के तहत 12 वैक्सीन मुफ्त
गौरतलब है कि राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के तहत बच्चों को 12 तरह की वैक्सीन मुफ्त में दी जाती है और इसका पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करती है। लेकिन कोरोना वैक्सीन के मामले में यह थोड़ा अलग होगा। संभवत टाइफाइड के टीके की तरह जिसके लिए पैसे देने पड़ते हैं, लेकिन दिल्ली सरकार टाइफाइड का टीका खुद खरीदकर टीकाकरण अभियान के तहत देती है।

वहीं एक्सपर्ट ग्रुप कोरोना वैक्सीन के लिए सभी राज्यों में हेल्थकेयर वकर्स, पुलिसकर्मियों और 50 साल से अधिक उम्र के लोगों की पहचान कर उनकी सूची तैयार कर रहा है। केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि सबसे पहले इन्हीं प्राथमिकता वाले लगभग 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जाए। लेकिन वैक्सीन देने का काम पूरी तरह राज्य सरकारों के ऊपर होगा।

दिल्ली मेट्रोः Corona काल में नियमों की अनदेखी पर दिखाई सख्ती,लगाया जुर्माना

कोरोना वायरस की चार तरह की वैक्‍सीन
बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टियां घोषणा पत्र से वोटरो को साधने में लगी हैं। गुरुवार को पटना में बीजेपी ने संकल्प पत्र जारी करते हुए केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में कोरोना वायरस की चार तरह की वैक्‍सीन बनाई गई है। एक बार जब इन वैक्सीन का बड़े पैमाने पर उत्‍पादन शुरू हो जाएगा, तब बिहार में यह लोगों को मुफ्त दी जाएगी। 

दिल्ली में फिर बढ़ी कोरोना की रफ्तार, 24 घंटे में आए 3686 नए केस

देश में 77,59,640 लोग संक्रमित
बता दें कि भारत में कोरोना से 77,59,640 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,17,336 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि 69,46,325 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों की कुल संख्या 6,94,680 है। 

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें....

comments

.
.
.
.
.