Friday, May 07, 2021
-->
last-day-of-the-bimstec-summit-pm-modi-will-inaugurate-pashupatinath-dharamsala-today

BIMSTEC समिट का आज आखिरी दिन, पशुपतिनाथ धर्मशाला का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

  • Updated on 8/31/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नेपाल में चल रहे बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर सेक्टोरल टेक्नीकल एंड इकॉनोमिक को-ऑपरेशन समिति के चौथे सम्मेलन का आज दूसरा और आखिरी दिन है। इसके लिए कल से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काठमांडू में हैं। इसके सदस्य देश के नेता आज एक-दूसरे से मुलाकात करेंगे।

नेपाल: BIMSTEC समिट में भाग लेने के लिए काठमांडू पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी

बिम्स्टेक बैठक के खत्म होने के बाद पीएम मोदी आज पशुपतिनाथ धर्मशाला का उद्घाटन करेंगे। ये धर्मशाला भारत नेपाल मैत्री का प्रतीक है। इस धर्मशाला को बनाने का ऐलान 2014 के प्रधानमंत्री मोदी की पहली नेपाल यात्रा के दौरान किया गया था। इस धर्मशाला के लिए भारत ने 25 करोड़ रुपये की मदद की है। पीएम मोदी आज एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। बता दें कि पीएम मोदी पिछली बार पशुपतिनाथ मंदिर 12 मई को आए थे जब कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा था।

चीन पर मंडराया बाढ़ का खतरा, ब्रह्मपुत्र का जलस्तर बढ़ने से असम में भी अलर्ट जारी

कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दक्षिण एशिया एवं दक्षिण पूर्व एशिया के 7 राष्ट्रों के क्षेत्रीय समूह बिम्स्टेक के सदस्य देशों के बीच सांझा सभ्यता का हवाला देते हुए उनसे मिलकर आगे बढऩे का आह्वान किया और कहा कि दुनिया में कोई भी देश अकेले विकास, शांति और समृद्धि हासिल नहीं कर सकता। मोदी ने यहां चौथे बिम्स्टेक सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में अपनी आरंभिक टिप्पणी में कहा, ‘‘हमें एक साथ चलना है। हम सभी विकासशील देश हैं और शांति तथा विकास चाहते हैं। संपर्क को व्यापक दायरे में देखा जाना चाहिए-डिजिटल से व्यापार और सड़क तक।’’ इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि बिम्स्टेक तटीय नौवहन समझौते और बिम्स्टेक मोटर यान समझौते को अमली जामा पहनाए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि भारत बिम्स्टेक देशों के विकास, शांति और समृद्धि के प्रति वचनबद्ध है।

गौरतलब है कि बिम्स्टेक में सात देश बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाइलैंड शामिल हैं। शामिल देशों की कुल 1.5 अरब करोड़ की आबादी है। बिम्स्टेक का सम्मेलन दो साल बाद हो रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.