शेयर बाजार में कमजोरी: 200 अंक लुढ़का सेंसेक्स, निफ्टी में भी गिरावट

  • Updated on 12/5/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  शेयर बाजार में कल बढ़त के साथ कोराबार की शुरुआत लाल निशान के साथ हुई। सेंसेक्स 200 अंकों की कमजोरी के साथ  35967.79, के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

वहीं निफ्टी 51.50 अंकों की कमजोरी के साथ 10,820.45 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। इससे पहले सेंसेक्स 106.69 अंकों कि गिरावट के साथ 36,134.31 और निफ्टी 14.25 अंक घटकर 10,869.50 पर बंद हुआ था। 

IL&FS कर्ज संकट पर निदेशक मंडल के प्रमुख उदय कोटक ने हाथ खड़े किए

दरअसल कच्चे तेलों की किमतों में फिर से तेजी आने और रिजर्व बैंक के मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के परिणाम आने से पहले निवेशकों का रुख सावधानी भरा रहा है। जिससे बाजार में नकारात्मक प्रभाव देखा जा रहा है। इसके अलावा अमेरिका चीन के व्यापार तनाव को लेकर छायी अनिश्चित वैश्विक बाजारों में कमजोर संकेत का असर भी घरेलू बाजार पर पड़ा है। गिरावट 227 अंकों तक पहुंच गई थी तो निफ्टी 10800 से नीचे चला गया। सेंसेक्स पर ओएनजीसी, अडानी पोर्ट्स, एनटीपीसी, एशियन पेंट्स और स्टेट बैंक को छोड़कर बाकी सभी शेयरों में गिरावट दिखी। 

किसानों की फसल नुकसान का आकलन करेगा केंद्रीय प्रतिनिधिमंडल

FMCG, ऑटो और IT शेयरों में भारी बिकवाली देखने को मिल रही है। FMCG इंडेक्स 1.1 फीसदी और ऑटो इंडेक्स 1 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं, रियल्टी इंडेक्स में 0.4 फीसदी और फार्मा इंडेक्स में 0.7 फीसदी की कमजोरी देखने को मिल रही है।

डॉलर के मुकाबले रुपया 26 पैसे लुढ़का   
विदेशी पूंजी निकासी और अमेरिकी डॉलर में मजबूती के बीच रुपया बुधवार को शुरुआती कारोबार में 26 पैसे गिरकर 70.75 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। मुद्रा डीलरों ने कहा कि आयातकों की ओर से अमेरिकी मुद्रा की मांग आने से रुपये पर दबाव रहा। इसके अलावा, निवेशकों ने आरबीआई की मौद्रिक नीति समीक्षा के नतीजे आने से पहले सतर्क रुख अपनाया।

इससे पहले रुपया मंगलवार को 3 पैसे गिरकर 70.49 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। विदेशी पूंजी निकासी के बीच घरेलू शेयर बाजार में भारी बिकवाली से भी रुपये पर दबाव रहा। हालांकि, वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल में नरमी ने रुपये में गिरावट को थामने का प्रयास किया। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.