Tuesday, Nov 29, 2022
-->
lch prachanda joins indian air force, defense minister said this

LCH प्रचंड भारतीय वायुसेना में शामिल, रक्षा मंत्री ने कही ये बात

  • Updated on 10/3/2022

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में ही बना पहला बहुउद्देशीय हल्का लड़ाकू हेलिकॉप्टर (एलसीएच) भारतीय वायुसेना के बेड़े में आज जुड़ गया । 10 लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर्स- प्रचंड का पहले बैच वायुसेना में शामिल हो गया है।इस मौके पर देश के दूसरे प्रमुख रक्षा अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत) भी मौजूद रहे। 

हेलिकॉप्टर का यह बेड़ा भारतीय फोर्स की ताकत को न सिर्फ बढ़ाएगा, बल्कि पाकिस्तान और चीन की सीमाओं पर दुश्मन का खात्मा करने में भी सक्षम होगा।तारीफ करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि एलसीएच को नवरात्र से अच्छा समय और राजस्थान की धरती से अच्छी जगह नहीं हो सकती है। 

राजनाथ सिंह ने कहा कि लंबे समय से हमलावर हेलीकॉप्टरों की जरूरत थी। 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान इसकी जरूरत को गंभीरता से महसूस किया गया था। एलसीएच दो दशकों के रिसर्च एवं विकास का परिणाम हैं। भारतीय वायुसेना में इनका शामिल होना रक्षा उत्पादन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

वहीं, इसके पहले रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया कि इन हेलीकॉप्टरों को शामिल करने से भारतीय वायुसेना की युद्ध क्षमता को काफी बढ़ावा मिलेगा।

वीरों की धरती से नवरात्र में इसकी शुरुआत हुई। एलसीएच के शामिल होने से वायुसेना की शक्ति बढ़ेगी।  देश की स्वदेशी तकनीक पर गर्व है। उन्हों‍ने कहा कि एक मिनट में 750 गोलियां बरसाने वाला एलसीएच दुश्मनों को आसानी से चकमा दे सकता है।

हल्के वजन वाले इन हेलिकॉप्टर्स की मदद से सेना सीमाओं पर आसानी से मिसाइल और अन्य हथियारों को ले जा सकेगी और दुश्मन का पलभर में खात्मा कर सकेगी। इन हेलिकॉप्टर्स को खास ऊंचाई वाले इलाकों में खास ऑपरेशन के लिए बनाया गया है। 

वायुसेना के अधिकारियों ने का कहना है कि एलसीएच 'एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर' ध्रुव से समानता रखता है। इसमें कई में 'स्टील्थ' (राडार से बचने की) विशेषता, बख्तरबंद सुरक्षा प्रणाली, रात को हमला करने और आपात स्थिति में सुरक्षित उतरने की क्षमता है। इस खासियत से ये अत्याधुनिक विमान रात के अंधेरे में दुश्मन को पता लगे बिना खात्मा करने में माहिर है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.