Saturday, May 08, 2021
-->
Learn the importance of World Population Day 2020 sohsnt

World Population Day 2020: जानें विश्व जनसंख्या दिवस का महत्व, क्या है इस बार की थीम

  • Updated on 7/11/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनियाभर में विश्व जनसंख्या दिवस हर साल 11 जुलाई को जनसंख्या के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन को मानाने का उद्देश्य बढ़ती जनसंख्या को रोकने व इसके प्रति लोगों को जागरूक करना होता है। 

मुंबई: धारावी में कम हुआ कोरोना संक्रमण, WHO ने की तारीफ

बढ़ती जनसंख्या दुनियाभर में चिंता का गंभीर विषय

दुनियाभर में दिन ब दिन तेजी से बढ़ती जनसंख्या आज हर देश के लिए चिंता का बड़ा विषय बन गई है। ऐसे में इस दिन लोगों को परिवार नियोजन, लैंगिक समानता, मानवाधिकार और मातृत्व स्वास्थ्य के बारे में जागरूक किया जाता है। दुनियाभर में फैली कोरोना महामारी के चलते ऐसा अनुमान लगाया गया है कि इस वर्ष जनसंख्या वृद्धि में कमी दर्ज की जा सकती है। वहीं भारत में बढ़ती जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए लंबे समय से हम दो हमारे दो योजना पर जोर देने की मांग की जा रही है।

भारत में बैन के बाद Tik tok ने बनाया चीन से निकलने का प्लान, हटाएगी अपना headquarter

11 जुलाई 1989 को हुई शुरूआत
विश्व जनसंख्या दिवस मनाने की शुरूआत 11 जुलाई 1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की संचालन परिषद द्वारा की गई थी। जिस समय इस दिवस को मनाने की योजना बनी उस दौरान विश्व की जनसंख्या लगभग 500 करोड़ थी। तभी से प्रत्येक वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। इस दिन लोगों को जनसंख्या में कमी लाने हेतु जागरूक किया जाता है। 

कोरोना संक्रमण : डेरा ब्यास के सभी सत्संग पूरे साल के लिए हुए रद्द

महिलाओं और लड़कियों के स्वास्थ्य पर केंद्रित है थीम
विश्व जनसंख्या दिवस की इस बार की थीम कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में महिलाओं और लड़कियों के स्वास्थ्य और अधिकारों की सुरक्षा पर केंद्रित है। इस साल कोरोना महामारी के कारण महिलाओं को आर्थिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है। एक अनुमान के मुताबिक दुनियाभर में लगभग 60 प्रतिशत महिलाएं अपने कार्य के माध्यम से अनौपचारिक रूप से अर्थव्यवस्था में अपना योगदान देती हैं, ऐसे में कोरोना के इस दौर में इन महिलाओं पर आर्थिक प्रभाव के कारण गरीबी बढ़ने का अधिक खतरा है।

अब समय पर मिलेगी सैलरी, ड्यूटी का समय भी होगा फिक्‍स्‍ड, सितंबर से होगा ये नया वेतन कोड लागू

क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस 
विश्व जनसंख्या दिवस का उद्देश्य विभिन्न जनसंख्या मुद्दों पर लोगों के अंदर जागरूकता बढ़ाना है, जैसे कि परिवार नियोजन, लिंग समानता, गरीबी, मातृ स्वास्थ्य और मानव अधिकारों के महत्व के बारे में समझाया जाता है। 

comments

.
.
.
.
.