Wednesday, Mar 03, 2021
-->
learn-the-interesting-things-about-the-start-of-the-first-world-war-and-who-surrendered-albsnt

जानें प्रथम विश्व युद्ध शुरु होने की रोचक बातें और किसने किये सरेंडर तो खत्म हुआ युद्ध 

  • Updated on 6/13/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हमेशा से युद्ध को अच्छा नहीं माना गया है। फिर वो प्रथम विश्व युद्ध ही क्यों न हो। कारण इस प्रथम विश्व युद्ध ने दुनिया में तबाही मचा दी थी। एक तरफ प्रथम विश्व युद्ध के बाद ही दुनिया में अमेरिका की पहली बार बादशाहत कायम हुई थी, तो दूसरी तरफ कई देश की साम्राज्य जमींदोज हो गई थी। जिसमें रुस,जमर्नी और ऑस्ट्रिया-हंगरी का नाम लिया जा सकता है।   इस युद्ध में माना जाता है कि लगभग 1 करोड़ लोगों की मौत हुई थी। जबकि 2 करोड़ से ज्यादा लोग घायल होे गए थे।  

Lockdown में गरीबों की मदद पर लाखों खर्च करने वाली सैलून संचालक की बेटी बनी UNADAP की गुडविल एंबेसडर

बता दें कि प्रथम विश्व युद्ध 1914 से 1918 के बीच लड़ा गया था। इस युद्ध में आधी दुनिया तक हिंसा की लपेट पहुंच गई थी। दरअसल युद्ध लड़ा क्यों गया-यह सवाल अक्सर लोगों के मन में जिज्ञासा पैदा करती है। इसके लिये ऑस्ट्रिया-हंगरी साम्राज्य के उत्तराधिकारी आर्चड्यूक फर्डिनेंड और उनकी पत्नी की हत्या के बाद ही यह युद्ध औपचारिक तौर पर शुरु हुई थी। यानी इस हत्या ने पहले से चिंगारी की तरह सुलग रहे देशों के बीच कटुता की आग को धधकने का मौका दे दिया था। 

5 रंगों के पानी के साथ बहती है ये रहस्य नदी , दूर-दूर से देखने आते हैं लोग इसे

उधर आर्चड्यूक फर्डिनेंड की हत्या के बाद आस्ट्रिया ने सर्बिया पर हमला बोल दिया था। उनकी हत्या 28 जून, 1914 को हुई। जबकि प्रथम विश्व युद्ध की शुरुआत  28 जुलाई, 1914 को सर्बिया पर हमला के साथ ही शुरु हो गया था। जिसके बाद जल्द ही दुनिया के सभी देश अलग-अलग गुटों में शामिल होते गए। फिर भयावह तस्वीर सामने आने लगी। जबकि जर्मनी के सरेंडर के बाद ही 11 नवंबर 1918 को युद्ध की समाप्ति की घोषणा हुई थी। लेकिन तब तक दुनिया बहुत कुछ खो चुकी थी।

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.