Monday, Mar 01, 2021
-->
learn-what-the-home-ministry-gave-exemption-from-november-1-albsnt

Unlock 6.0: जानें गृह मंत्रालय ने 1 नवंबर से क्या-क्या दी छूट तो लोगों ने ली राहत की सांस  

  • Updated on 11/1/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश और दुनिया में कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण उपजे संकट जारी है। इस बीच लगातार देश में अनलॉक की प्रक्रिया करके आमजन को बंद पड़े गतिविधियों को फिर से शुरु करने की लगातार छूट भी दी गई है। इसी दिशा में गृह मंत्रालय ने अनलॉक 6.0 को लेकर निर्देश जारी किये है। जो देशभर में आज यानी 1 नवंबर से लागू होगा।

दीवालीः लोग अभी से बाजारों में ढूंढने लगे ग्रीन पटाखे

केंद्र सरकार ने लगातार जारी की अनलॉक की प्रक्रिया

मालूम हो कि मार्च में ही कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को भांपते हुए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन की शुरुआत की थी। जिसके बाद देश पूरी तरह कई महीनों तक पूरी तरह ठप रहा। लेकिन उसके बाद 1 जून से केंद्र सरकार ने एक अहम फैसले में अनलॉक की कवायद शुरु की है। जिसके तहत सशर्त गतिविधियों को फिर से शुरु करने की प्रक्रिया बीच-बीच में जारी की है। जिसके बाद ही देश भर में फिर से सभी सार्वजिनक परिवहन-रेल,बस,मेट्रो एयर सेवा को शुरु किया गया है। 

AIIMS ने Corona को लेकर बढ़ रही लापरवाही पर जताई चिंता, कहा- प्रदूषण ने बढ़ाई टेंशन

दिल्ली में चलेगी बसें पूरी क्षमता के साथ

गृह मंत्रालय ने आज अनलॉक 6 को लेकर कहा है कि पिछले महीने से जारी अनलॉक 5.0 को ही 30 नवंबर तक लागू कर दिया गया है। इसके अलावा 1 नवंबर से दिल्ली में बसें पूरी क्षमता के साथ चलेगी। तो वहीं मुंबई में  अतिरिक्त लोकल ट्रेनें सेवा बहाल की जाएगी। जिसके तहत कुल 610 और लोकल ट्रेन सेवाएं आज से दोड़ेगी। वहीं गोवा में केसिनो 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जाएंगे। जिसको लेकर राज्य के सीएम प्रमोद सावंत ने कहा है कि राज्य में पर्यटन गतिविधि को बढ़ावा देने के लिये ही यह कदम उठाया गया है। हालांकि उन्होंने साफ किया कि इसमें भी गृह मंत्रालय के जारी SOP का पालन किया जाएगा।

Coronavirus: देशभर में संक्रमितों का आंकड़ा 80.40 लाख पार, 1.20 लाख से ज्यादा मौतें

वैष्णो देवी मंदिर में अब जा सकेंगे ज्यादा श्रद्धालु

दूसरी तरफ दिल्ली में पूरी क्षमता के साथ बस चलाने को लेकर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बयान दिया है। उन्होंने कहा कि 1 नवंबर से बसों के सभी सीटों पर यात्रियों को बैठने की अनुमति रहेगी। लेकिन किसी भी यात्रियों को बसों में खड़े होकर चलने की अनुमति नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। देश भर में पहले से ही अनलॉक  के तहत रेस्तरां, सिनेमा हॉल, जिम, मॉल, स्कूल, स्विमिंग पूल, धार्मिक स्थान भी खोले गए है। वहीं उत्तरप्रदेश में आज से दुधवा टाइगर रिजर्व (DTR) को खोला गया है। वहीं आज से ही वैष्णो देवी मंदिर में 15,000 श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति दी गई है। जबकि दिल्ली में शादी समारोह में पहले के 50 मेहमानों के ही उपस्थित होने में भी ढ़ील दी गई है। अब दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ( DDMA ) के नए आदेश के अनुसार 200 व्यक्ति शादी समारोह में हिस्सा ले सकते है।

 


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.