Sunday, Dec 15, 2019
legislative assembly elections will be held in jammu & kashmir after delimitation

J&K: परिसीमन के बाद होंगे विधान सभा चुनाव, SC/ST वर्ग को मिलेगा रिजर्वेशन

  • Updated on 8/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत सरकार ने 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर राज्य से अनुच्छेद 370 का विशेष दर्जा छीनने के बाद जम्मू कश्मीर से लद्दाख को अलग करके दो नए केंद्र शासित प्रदेश बनाने का निर्णय लिया था। अब चुनाव आयोग ने इस बात को साफ कर दिया है कि जम्मू कश्मीर में परिसीमन के बाद ही चुनाव कराए जाएंगे। एक जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग ने यह बताया है कि विधानसभा चुनावों की इस नई व्यवस्था में एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए सीटों का कोटा भी उपलब्ध रहेगा।

CM खट्टर के बिगड़े बोल, कहा- 'अब हम भी शादी के लिए कश्मीरी लड़की ला सकते हैं'

107 सीटों में हो सकते हैं चुनाव
एक जानकारी के अनुसार इस इस बार जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनावों में सीटों में भी कुछ कटौती की जा सकती है। इस बार 111 सीटों की जगह 107 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो सकते हैं। अभी इन चुनावों में कुछ महीनों का वक्त लग सकता है। बता दें कि 5 अगस्त को पारित जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन एक्ट 2019 के मुताबिक जम्मू-कश्मीर विधानसभा सीटों का परिसीमन आवश्यक है। 107 सीटों में से 24 सीटें Pok के लिए खाली रखी जाएंगी।

गोली नहीं, मिसाइल नहीं, टमाटर के दाम अब पाकिस्तान के लिए एटम बम से कम नहीं

मुख्य चुनाव आयुक्त करेंगे चुनाव आयोग से मुलाकात
चुनाव आयोग ने अभी जम्मू-कश्मीर में चुनावों को लेकर कोई आधिकारिक बात नहीं की है लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जम्मू कश्मीर केंद्र शासित राज्य  के मुख्य चुनाव आयुक्त चुनाव आयोग से मिलकर नए नियमों और परिसीमन के बारे में बात करेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि चुनाव आयोग को अपनी पूरी प्रक्रिया का प्रारूप तैयार करने में कम से कम 4 महींने का समय लग जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी थू-थू करा रहा पाकिस्तान, UN महासचिव ने Pak की बातों का नहीं दिया जवाब

31 अक्टूबर को बनेंगे केंद्र शासित राज्य
शुक्रवार को सरकार की तरफ से जम्मू कश्मीर केंद्र शासित राज्य के पुनर्गठन की अधिसूचना जारी की गई जिसमें बताया गया कि आने वाली 31 अक्टूबर को लद्दाख और जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित राज्य बनानाया जाएगा। बता दें कि इसी दिन सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती भी है। जून में जम्मू-कश्मीर राज्य के मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा था कि जल्द ही राज्य में  चुनाव होंगे लेकिन अब सरकार ने जम्मूकश्मीर से लद्दाख को अलग करके दो नए केंद्र शासित राज्य बनाए हैं जिससे चुनाव आयोग को नए सिरे से प्रारूप तैयार करना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.