Monday, Jan 21, 2019

कालका-शिमला धरोहर ट्रैक के स्टेशन और पटरियों पर दिख रहे हैं तेंदुए, प्रशासन बेखबर

  • Updated on 12/2/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हिमाचल प्रदेश के परवानू जिले में ट्रेन जैसे ही गुम्मा रेलवे स्टेशन पर पहुंची स्टेशन अधीक्षक संजय शर्मा ने सभी यात्रियों का ध्यान अपनी ओर आर्किषत करते हुए उन्हें इस धरोहर रेल खंड की पटरियों और स्टेशनों पर तेंदुओं के मिलने की खबर सुनाई। पिछले चार साल से यहां नियुक्त शर्मा के पास इन तेंदुओं के देखे जाने से जुड़ी कई जानकारियां हैं।

शर्मा बताते हैं, ‘हमने कई बार तेंदुओं को देखने की बात कही लेकिन वन विभाग ने हमारा विश्वास नहीं किया। इसलिए मैंने तीन महीने पहले उसका वीडियो बनाया और उसे वरिष्ठ अधिकारियों को भेज दिया।’ उन्होंने कहा कि करीब 30 मीटर की दूरी से बनाए गए इस वीडियो ने वन विभाग को मजबूर किया कि वह तेंदुओं को पकडऩे के लिए पिंजरे लगाएं। हालांकि, करीब दो महीने की कोशिश के बावजूद वे असफल रहे।

सऊदी में 14 युवक बनाए गए बंधक, परिजनों ने सुषमा स्वराज से लगाई गुहार

कालका से सड़क के रास्ते करीब 126 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गुम्मा रेलवे स्टेशन उत्तरी भारत के सबसे सुदर रेल खंड़ पर बना है। शर्मा ने बताया कि अभी तीन दिन पहले स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर तेंदुआ खड़ा था। उसी पर ट्रेन आने वाली थी। सुबह चार बजे जब ट्रेन आने वाली थी, उसी वक्त गार्ड ने उसे देखा।

तेंदुए ने घायल पड़े एक कुत्ते को उठाया और चला गया। हालांकि, शर्मा तेंदुओं को बार-बार देखकर खुश होते हैं लेकिन इससे पैदा होने वाले खतरों को वह कभी नहीं भूल पाते। उन्हें अपने लोगों और वहां आसपास रहने वाले रेलवे कर्मचारियों के परिवारों की भी चिंता सताती रहती है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.