Monday, Dec 06, 2021
-->
lg-launches-technology-and-police-center-will-help-in-tackling-crime

LG ने किया ‘टेक्नोलॉजी और पुलिसिंग केंद्र’ का उद्घाटन, क्राइम से निपटने में तकनीक करेगी मदद

  • Updated on 12/5/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अपराध निवारण और नियंत्रण के क्षेत्र में दिल्ली पुलिस को अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ मजबूत करने के लिए इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी (आईआईआईटी) द्वारा स्थापित किए गए ‘टेक्नोलॉजी और पुलिसिंग केंद्र’ का दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मंगलवार को उद्घाटन किया। 

इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस अनूठे शोध कें द्र का उद्घाटन निश्चित रूप से आपराधिक गतिविधियों को नियंत्रित करने की क्षमता में सुधार करेगा। यह केंद्र पुलिसकर्मियों को अद्यतित ज्ञान और नवीनतम उपकरणों के साथ प्रशिक्षित करेगा।

शहीद के परिजनों को चेक देने पहुंचे केजरीवाल के पोस्टर पर विपक्ष ने पोती कालिख

उद्घाटन समारोह में संस्थान के डायरेक्टर प्रोफेसर रंजन बोस ने कहा कि ये एक नई चुनौती है कि अपराधियों के पास अधिक तकनीक की समझदारी आ गई है और पुलिस को अब तक इस क्षेत्र में प्रशिक्षित नहीं किया गया था और इन परिस्थितियों से निपटना उनके लिए चुनौतीपूर्ण है।

दिल्ली पुलिस अपनी गतिविधियों का आधुनिकीकरण करने और अपराध से निपटने और कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करने की संभावना को सक्रिय रूप से खोज रही है।

आश्रम से भागी लड़कियों की तलाश नेपाल में, एबेंसी से मांगी मदद 

प्रो. रंजन बोस ने कहा कि यह केंद्र दिल्ली पुलिस को सार्वजनिक प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके नागरिकों के जीवन और सार्वजनिक और निजी इंफ्रास्ट्रक्चर की सुरक्षा करने में मदद करेगा।

केंद्र से यातायात, अपराध और आतंकवाद के मुद्दों पर मिलेगी मदद
इस केंद्र से दिल्ली पुलिस को आपराधिक पहचान, कानून और व्यवस्था प्रबंधन, साइबर पुलिस, यातायात प्रबंधन, और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करके आतंकवादी गतिविधियों का मुकाबला करने, सोशल मीडिया विश्लेषण, बॉयोमीट्रिक्स, इमेज प्रोसेसिंग, बिग डेटा, और नेटवर्क फोरेंसिक में मदद मिलेगी।

ससुराल में पत्नी की हत्या कर फरार हुआ आरोपी, तलाश में जुटी पुलिस

इसका उद्देश्य नागरिकों की सहायता और सुरक्षा  के साथ-साथ दिल्ली पुलिस को सशक्त बनाने के लिए उन्नत आईटी समाधानों के उपयोग के साथ टेक्नोलॉजी और कार्यक्रमों का अनुसंधान और विकास करना है। यह केंद्र पुलिसकर्मियों को यातायात प्रबंधन, आपदा प्रबंधन, अपराध और आतंकवाद जैसे मुद्दों के लिए नवीनतम उपकरणों और तकनीकों का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित करेगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.