Tuesday, Nov 29, 2022
-->
lg objected to cm kejriwal not attending gandhi jayanti program

LG ने गांधी जयंती के कार्यक्रम में CM केजरीवाल के शामिल नहीं होने पर आपत्ति जताई

  • Updated on 10/4/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उपराज्यपाल और आप सरकार में जारी घमासान के बीच सोमवार को नया मोड़ आ गया। उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाने के लिए राजघाट व विजय घाट पर आयोजित कार्यक्रमों में पूरे दिल्ली मंत्रिमंडल की अनुपस्थिति रहने की आलोचना करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखा।

उपराज्यपाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री या किसी मंत्री की ओर से राष्ट्रपति की अगवानी नहीं किए जाने पर एतराज जताया है। उपराज्यपाल ने कहा कि प्रोटोकॉल का जानबूझकर उल्लंघन भारत के राष्ट्रपति का अपमान है। उन्होंने कहा कि इस तरह की उपेक्षा से भविष्य में बचना चाहिए।

उपराज्यपाल ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा कि बहुत दुख और निराशा के साथ आपके संज्ञान में आपके और आपकी सरकार की ओर से गांधी जयंती और भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर आयोजित समारोह की उपेक्षा की ओर ध्यान दिलाना चाहता हूं।

उपराज्यपाल ने कहा कि यह बताने को विवश हूं कि ना तो आप और ना ही आपके कोई मंत्री राजघाट या विजय घाट पर मौजूद थे, जबकि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भारत में दूसरे देशों के दूतावास के प्रतिनिधि तक बापू और शास्त्री को श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे।

उपराज्यपाल ने कहा कि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया आए, लेकिन कुछ ही देर बाद चले गए। उन्होंने इस कार्यक्रम में पूरे समय तक रहना उपयुक्त नहीं समझा। उपराज्यपाल ने 10 प्वाइंट में लिखे पत्र में आरोप लगाया कि तय प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया। उपराज्यपाल ने पत्र में कहा कि जहां भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री आए हों, वहां ऐसा नहीं होना चाहिए था।

उपराज्यपाल ने पत्र में लिखा कि प्रथम दृष्टया यह मामला जानबूझकर प्रोटोकॉल तोड़ने का मामला मालूम पड़ता है। पत्र में यह भी लिखा है कि विजय घाट पर श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन दिल्ली सरकार की तरफ से किया जाता है और जो निमंत्रण पत्र जाता है, वह दिल्ली के मुख्यमंत्री के नाम से जाता है। उपराज्यपाल ने लिखा कि आप कार्यक्रम में मौजूद नहीं थे और उपमुख्यमंत्री आए, लेकिन राष्ट्रपति का इतंजार किए बिना चले गए। बता दें कि सीएम केजरीवाल रविवार को गुजरात दौरे पर थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.