Thursday, Feb 09, 2023
-->
like-women-now-men-will-get-child-care-leave

महिलाओं की तरह अब पुरुषों को भी मिलेगी चाइल्ड केयर लीव

  • Updated on 12/27/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  केंद्र सरकार ने पुरुष कर्मचारियों को एक नया तोहफा दिया है। सरकार ने अब केंद्रीय कर्मचारियों के अवकाश के नियमों में संशोधन कर दिया है।  इस संशोधन के बाद अब पुरुष कर्मचारियों को भी चाइल्ड केयर लीव मिल सकेगी। इसके पहले सिर्फ महिलाओं को ही यह अवकाश मिलता था।

 देश की पंचायतों में महिला प्रतिनिधियों की संख्या 13 लाख से ज्यादा: सरकार

केंद्र सरकार ने अब पुरुष कर्मचारियों को 730 दिनों की चाइल्ड केयर लीव देने का एलान किया है। इसके तहत सिंगल फादर यानि की विधुर कर्मचारियों को जिनके बच्चे 18 साल से छोटे हैं उन कर्मचारियों को यह सुविधा मुहैया करवाएगी सरकार ने इसे लेकर गजट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

इसके अलावा अर्जित अवकाश में भी कर्मचारियों के हित में संशोधन किया गया है। इसके तहत हर जनवरी और जुलाई के प्रथम दिन पांच दिन का अग्रिम अवकाश प्रत्येक कैलेंडर वर्ष उनके अवकाश खाते में डाला जाएगा। बता दें कि सातवें वेतन आयोग ने अपनी रिपोर्ट में एकल पिता के रूप में बच्चों की देखभाल की जवाबदेही निभा रहे कर्मचारियों को राहत देने का प्रयास किया था।

आयोग ने एकल पिता को भी बच्चों की देखभाल के लिए अवकाश (सीएलसी) देने की सिफारिश की थी जिसे मंजूरी मिल गई है। अभी तक यह अवकाश केवल महिला कर्मचारियों को ही दिया जाता है। सीसीएल की पहली बार सिफारिश 6ठे वेतन आयोग ने की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.