Saturday, Jul 20, 2019

जब असली शेर आ जाए तो बचने के लिए ये उठाएं कदम, देखें वीडियो

  • Updated on 6/26/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जंगल हो या फिर पिंजरा हर जानवर को अपनी आजादी प्यारी होती है। और कई बार अपनी आजादी पाने के लिए जानवर वहां से भागना जरूरी समझते हैं। लेकिन अगर जानवर खतरनाक हो और पींजरे के बाहर घुम रहा हो तो इससे इंसानों की जान पर खतरा हो सकता है। और इससे चिड़ियाघर की देखभाल कर रहे लोगों पर भी मुसीबत आ सकती है।

जापान के इस वीडियो ने सोशल मीडिया पर मचाया धमाल

लेकिन इस मुसीबत से बचने के लिए जापान ने अपने चिड़ियाघर (Zoo) में एक सेफ्टी ड्रील (Safety Drill) कराया है और इसका महत्व जानने के लिए उन्होंने एक ऐसा तरीका निकाला है जिससे देखकर आप भी हक्के-बक्के रह जाएंगे। सोशल मीडिया (Social Media) पर तेजी से वायरल हो रहे इस वीडियो में आप साफ देख सकते हैं कि कैसे जापान (Japan) में शेरों के बांड़े (Lion Cage) से भागने की प्रक्रिया को समझाने के लिए वहां पर एक कर्मचारी ने सेफ्टी ड्रील का मतलब समझाया है।

मुंबई के रहने वाले इस शख्स ने कम समय में ज्यादा कैचअप पीकर रचा इतिहास

आखिर वीडियो में ऐसा क्या है

वैसे तो ये काफी खतरनाक है लेकिन इस ड्रील का महत्व समझाने के लिए शेर का नहीं बल्कि एक इंसान का इस्तेमाल किया गया है क्योंकि ये काफी खतरनाक साबित हो सकता है। 59 सेकेंड के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे ड्रील का एक कर्मचारी वहां के लोगों को इसका मतलब समझाने के लिए शेर के कपड़े पहना हुआ है। ड्रिल के दौरान शेर उन सभी लोगों पर हमला करता है जो उन्हें पकड़ने की कोशिश करता है।

तमिलनाडु के इस गांव में होती है किन्नरों की शादी, अगले ही दिन हो जाती है विधवा

तभी उसी वक्त एक वैन वहां पहुंच जाती है जहां शेर (Lion) चल रहा होता है और उसके पीछे-पीछे चलता है इसी दौरान ड्रिल का दूसरा कर्मचारी उस शेर पर ट्रैंक्विलाइजर (Tranquilizer) से हमला कर देता है जिसकी वजह से शेर जमीन पर गिर जाता है। ऐसी परिस्थिती में शेर का सामना करने के लिए जापान के कर्मचारियों ने सेफ्टी मॉक ड्रिल (Safety Mock Drill) का आयोजन किया है जिससे चिड़ियाघर के कर्मचारी इस परिस्थिती का सामना करने के लिए तैयार रहें।

अपने पति की अस्थियों की राख का सेवन करती है यह औरत, देखें Video

सोशल मीडिया पर लोगों ने दी प्रतिक्रिया

बता दें कि, इस वीडियो को ट्विटर (Twitter) पर Spoon & Tamago नामक एक वेबसाइट (Website) ने डाला है। इस वीडियों में जहां कर्मचारी सेफ्टी मॉक ड्रिल (Safety Mock Drill) के बारे में बता रहे हैं वहीं आप इस वीडियो (Video) में साफ देख सकते हैं कि इनमें कुछ असली शेर भी नजर आ रहे हैं। असली शेर कोने में बैठे हुए ड्रिल देख रहे हैं। असली शेर और मॉक ड्रिल के वीडियो को देखकर कई लोगों ने इस वीडियो पर अपनी प्रतिक्रियाएं भी दी हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.