Saturday, Oct 01, 2022
-->
living at home change your habits otherwise corona prsgnt

घर में रहते हुए बदल डाले अपनी ये आदतें नहीं तो हो सकता है कोरोना!

  • Updated on 4/10/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश में जिस तेजी से कोरोना वायरस संक्रमण फैल रहा है उसे देखते हुए यह जरुरी है कि आप अपनी रोजमर्रा की आदतों में सुधार लाएं। घर में रहते हुए कुछ लोग कोरोना के शिकार हो रहे हैं जिसका सबसे बड़ा कारण उनकी आदतें हैं।    

मेडिकल एक्सपर्ट्स की माने तो सुबह उठने से लेकर रात तक आप घर में बहुत कुछ ऐसा करते हैं जिससे आपको संक्रमण होने के चंसिस बढ़ जाते हैं।

कोरोना के कारण जानवरों को इंसान से खतरा! बनाकर रखें सोशल डिस्टेंस

आईये जानते हैं इन आदतों के बारे में, जिन्हें छोड़ कर आप कोरोना से बच सकते हैं...

-डेंटल सर्जन की माने तो लोगों को मुंह से नाखून नहीं चबाने चाहिए। दरअसल, नाखून के अंदर हर तरह के कीटाणु पाए जाते हैं। रोजाना ही हम कुछ न कुछ काम करते हुए नाखूनों में गंदगी जमा करते रहते हैं और जब बिना धोए हाथों को मुंह में डालते हैं तो ये सारे बैक्टीरिया आसानी से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं।

-चेहरे पर निकले मुहांसों को हाथों से नोचना/फोड़ना बंद कर दें। आपको नहीं पता कि कोरोना वायरस किस सतह पर है। ऐसे में हाथों को चेहरे से दूर रखें, चेहरा छूने से बचे और मुंहासों को बिल्कुल न छेड़ें नहीं तो संक्रमण का खतरा हो सकता है।

क्या सार्स का बिगड़ा रूप है कोरोना, आखिर क्यों खतरनाक है कोरोना वायरस?

-बालों के साथ खेलना, उन्हें छूना, बालों में उंगलियां फिराना या बालों को उंगलियों में घुमाने की अगर आपको आदत है तो इसे बिल्कुल छोड़ दें। अगर बाल लम्बे हैं तो ये सभी आदतें बेहद खतरनाक हो सकती हैं।  इस तरह की आदतों से वायरस बालों से आपके हाथों में आ सकता है और फिर हाथों से होते हुए मुंह और नाक के जरिए शरीर में फैल सकता है।

-हम नहीं जानते कि वायरस कहां हैं और वो किस तरह से हम तक पहुंच जायेंगे। इसलिए जरुरी है कि सावधानियां रखी जाएं। अगर आप अपनी बेडशीट जल्दी नहीं धोते हैं तो सावधान हो जाएं, मौजूदा हालातों में आपको इसका विशेष ख्याल रखना है और अपनी बेडशीट को, तौलिये, तकीए, कुशन आदि के कवर भी हफ्ते में 2 से 3 बार धो लेना चाहिए।

क्या है कोरोना से लड़ने वाली हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन दवा, क्यों बढ़ रही है वैश्विक डिमांड?

-बाथरूम के वॉश बेसिन पर टूथब्रश रखना बंद करें। ये आदत वायरस को सीधे बुलावा देने जैसी है। कोरोना के वायरस लंबे समय तक सिंग, प्लास्टिक पर रहते हैं। इसलिए इससे बचने के लिए अपनी आदत में सुधार जरुर करें।

-खाना खाते समय अगर मुंह में कुछ फंस जाए या दांतों में कुछ अटक जाए तो उसे हाथों से निकालने की कोशिश न करें।  इसके लिए बेहतर होगा कि टूथपीक या ब्रश का इस्तेमाल करें।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.