Friday, Dec 02, 2022
-->
ljp chirag paswan unhappy seats sharing bihar elections even meeting bjp jp nadda rkdsnt

BJP अध्यक्ष नड्डा से मुलाकात के बाद भी बिहार में सीटों को लेकर ‘नाखुश’ है LJP

  • Updated on 9/29/2020


नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (Lok Janshakti Party) इस बात पर विचार-विमर्श कर रही है कि बिहार की 243 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव में भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की पेशकश को स्वीकार किया जाए या फिर 143 सीटों पर चुनाव लड़ने की अपनी योजना पर आगे बढ़ा जाए। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी। 

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के सख्त तेवर, और तेज करेंगे ‘रेल रोको’ आंदोलन

सूत्रों ने कहा कि पार्टी कुछ ही दिनों में इस संबंध में फैसला ले सकती है। तीन चरणों में होने वाले चुनाव के पहले चरण के लिये नामांकन की प्रक्रिया एक अक्टूबर से शुरू होने जा रही है। राजग के तीन साझेदार दलों जदयू, भाजपा और लोजपा के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर अभी आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है। वैसे सूत्रों का कहना है कि लोजपा को लगभग 27 सीटों की पेशकश की गई है। 

सपा और AAP ने लगाए यौन उत्पीड़न के आरोपी BJP नेताओं के पोस्टर

साल 2015 में हुए पिछले चुनाव में लोजपा ने 42 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिनमें से दो सीटों पर उसे जीत मिली थी। उस समय जदयू महागठबंधन की साझेदार थी, जिसने राजग को बुरी तरह हरा दिया था। सूत्रों ने कहा कि लोजपा नेता इस बात से नाराज हैं कि पार्टी जिन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारना चाहती है, उन सीटों की पेशकश उसे नहीं की गई है। 

मजबूरी में शिरोमणि अकाली दल ने मोदी सरकार से नाता तोड़ा : सुखदेव ढींढसा

लोजपा ने उन खबरों को भी खारिज किया कि उसके छह लोकसभा सांसदों में से कुछ सांसद विधानसभा चुनाव में पार्टी के राजग से बाहर आने के खिलाफ हैं। पार्टी ने वैशाली से सांसद वीना देवी का वीडियो संदेश भी जारी किया, जिसमें उन्होंने 143 सीटों पर चुनाव लडऩे का समर्थन किया है। लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान भाजपा नेतृत्व की प्रशंसा कर संकेत दे रहे हैं कि अगर उनकी पार्टी जदयू के कोटे में जाने वाली सीटों पर चुनाव लडऩे का फैसला करती भी है तो भी भाजपा के खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारेगी। सूत्रों ने कहा कि भाजपा ने भी राज्य की विधान परिषद में लोजपा को कुछ सीटों की पेशकश की है। 

हाथरस गैंगरेप को लेकर यूपी की योगी सरकार पर जमकर बरसे AAP सांसद

पार्टी के संरक्षण तथा चिराग के पिता राम विलास पासवान के अस्पताल में भर्ती होने के चलते पार्टी के लिये गठबंधन साझेदारों के साथ सीटों के बंटवारे को लेकर स्वीकार्य समझौता करना अधिक मुश्किल हो गया है। चिराग ने मंगलवार को दिल्ली के एक मंदिर जाकर अपने पिता के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। भाजपा चाहती है कि राजग अटूट रहे और इसके तीनों साझेदार मिलकर बिहार विधानसभा चुनाव लड़ें। 

हाथरस गैंगरेप को लेकर कांग्रेस की अलका लांबा ने मायावती पर साधा निशाना

लोजपा के साथ जदयूके संबंध अच्छे नहीं कहे जा सकते। वह लोजपा के साथ सीटों के बंटवारे को लेकर कोई समझौता करने से भी इनकार कर चुका है। जदयू ने कहा है कि लोजपा का गठबंधन भाजपा के साथ है, न कि उसके साथ। बिहार में तीन चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण के लिये 28 अक्टूबर, दूसरे चरण के लिये तीन नवंबर और तीसरे चरण के लिये सात नवंबर को मतदान होगा। 10 नवंबर को मतगणना होगी।

 

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.